• Fri. Oct 18th, 2024

Jhansi Darshan

No 1 Web Portal in jhansi

मंडलायुक्त महोदय की अध्यक्षता में मण्डलीय समीक्षा बैठक आयुक्त सभागार में संपन्न

ByNeeraj sahu

Jun 26, 2024

झांसी : आज मंडलायुक्त, झांसी श्री बिमल कुमार दुबे की अध्यक्षता में कानून व्यवस्था एवं विकास कार्यक्रमों की मंडलीय समीक्षा बैठक नवीन आयुक्त सभागार में आयोजित की गई।
इसके उपरांत विकास कार्यक्रमों की समीक्षा की गई, समाज कल्याण विभाग की समीक्षा में उन्होंने निर्देश दिए कि तहसील एवं विकासखंड स्तरों पर संबंधित उप जिलाधिकारी एवं खंड विकास अधिकारी एक दिन निर्धारित कर अभियान के तौर पर समाज कल्याण एवं अन्य लाभार्थिपरक योजनाओं के आवेदनों के सत्यापन एवं निस्तारण की कार्यवाही पूर्ण कराना सुनिश्चित करें। जल जीवन मिशन की समीक्षा के अंतर्गत शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में लक्षित परियोजना की प्रगति पर निर्देश दिए गए की संबंधित कार्यदाई संस्थाओं से परियोजनाओं की प्रगति संबंधी प्रमाण पत्र संबंधित ग्राम प्रधानों से प्राप्त करने के उपरांत ही संस्था को भुगतान की कार्यवाही पूर्ण करें।
कौशल विकास की समीक्षा में आयुक्त महोदय ने निर्देश दिए की विभागीय अधिकारी अन्तर विभागीय समन्वय के साथ कुशल युवाओं को उनकी प्रतिभा के अनुरूप विभिन्न क्षेत्रों में रोजगार के अवसर मुहैया कराएं, जिससे प्रतिभाशाली युवाओं को रोजगार प्राप्त हो सके। पशुपालन विभाग की समीक्षा के अंतर्गत आयुक्त महोदय ने संबंधित अधिकारी को निर्देश दिए कि गौशालाओं की देखरेख में समूह की महिलाओं की भागीदारी सुनिश्चित करते हुए वर्मी कंपोस्ट के कार्यों में प्रगति लाएं, इसके साथ ही गौशालाओं की सौंदर्यीकरण पर भी ध्यान आकर्षित किया जाए।
वन विभाग की समीक्षा के अंतर्गत आयुक्त महोदय ने निर्देश दिए कि आगामी वन महोत्सव के आयोजन में जनप्रतिनिधियों की अधिक से अधिक भागीदारी सुनिश्चित की जाए, इसके साथ ही वनीकरण के अंतर्गत रुपए गए पौधों का संरक्ष ण संबंधित अधिकारी गंभीरता पूर्वक पूर्ण करें, जिससे रोपित पौधे जीवित रह सकें। शिक्षा विभाग की समीक्षा में उन्होंने निर्देश दिए कि विभाग के अधिकारी विद्यालयों का निरीक्षण कर विद्यालयों के शिक्षण कार्यों की गुणवत्ता में और अधिक वृद्धि लाएं, जिससे विद्यार्थियों की अध्ययन में रुचि बढ़ सके।
बैठक में आयुक्त महोदय ने जिला प्रशासन के अधिकारियों को निर्देश दिए की अधिकारी शासन द्वारा निर्गत आदेशों का शत-प्रतिशत अनुपालन पूर्ण करते हुए संचालित योजनाओं की प्रगति में वृद्धि लाएं, जिससे पात्र लाभार्थियों को इन योजनाओं का शत-प्रतिशत लाभ प्राप्त हो सके।
कानून व्यवस्था की समीक्षा के दौरान आयुक्त महोदय ने उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दिए कि शराब माफिया, भू-माफिया, परिवहन माफिया, खनन माफिया, जुआ-सट्टा माफिया एवं वन माफियाओं का चिन्हांकन कर उनके विरुद्ध प्राथमिकता के साथ सुसंगत धाराओं में कार्यवाही पूर्ण करें।
मंडलायक महोदय ने मंडल क्षेत्र में गुंडा एक्ट के प्रकरण की समीक्षा के अंतर्गत निर्देश दिए कि गुंडा एक्ट के मामलों में शासनादेश में प्रविष्ट बिंदुओं के आधार पर ही कार्रवाई की जाए जिससे, जिससे अपराधिक गतिविधियों में संलिप्त लोगों पर पूर्ण रूप से नियंत्रण स्थापित हो सके।
उन्होंने प्रवर्तन की कार्यवाही के अंतर्गत निर्देश दिए कि आबकारी विभाग शराब माफियाओं विरुद्ध और अधिक प्रगति के साथ कार्य करें जिससे अवैध शराब की बिक्री पर पूर्ण रूप से अंकुश लग सके। विद्युत विभाग की समीक्षा में उन्होंने कहा कि विभागीय अधिकारी प्रवर्तन की कार्रवाई के अंतर्गत विद्युत चोरी करने वालों के विरुद्ध सुसंगत धाराओं में प्राथमिकता के साथ कार्रवाई पूर्ण की जाए।
मंडलीय समीक्षा बैठक के दौरान पुलिस उप महानिरीक्षक श्री कलानिधि नैथानी, जिलाधिकारी झांसी श्री अविनाश कुमार, जिलाधिकारी जालौन श्री राजेश कुमार पाण्डेय, जिलाधिकारी ललितपुर श्री अक्षय त्रिपाठी, अपर आयुक्त प्रशासन श्री महेंद्र कुमार मिश्रा, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री राजेश एस0, पुलिस अधीक्षक जालौन डॉ0 ईरज राजा, पुलिस अधीक्षक ललितपुर मु0 मुस्ताक, संयुक्त विकास आयुक्त श्री ऋषिमुनी उपाध्याय, मुख्य विकास अधिकारी झांसी श्री जुनैद अहमद मुख्य विकास अधिकारी जालौन श्री शिवाकांत द्विवेदी एवं मुख्य विकास अधिकारी ललितपुर श्री कमलाकांत सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।
————————————
सूचना कार्यालय, झांसी द्वारा प्रसारित।