• Wed. May 22nd, 2024

स्वास्थ्य विभाग,विभिन्न कार्यक्रमों व राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की गतिविधियों की प्रगति की मण्डल स्तरीय समीक्षा

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

बैठक में अपर निदेशक स्वास्थ्य ने कहा कि कहा कि सभी एडिशनल एवं डिप्टी सीएमओ अपने क्षेत्र के अस्पतालों का निरीक्षण कर करें वहा मरीजों के चिकित्सा उपचार की व्यवस्थाओं की समीक्षा करें. भीषण गर्मी में उपचार के लिए आने वाले मरीजों को किसी भी प्रकार की कठिनाइयों का सामना न करना पड़े. मरीजों व साथ आने वाले परिजनों को शुद्ध पेयजल, कूलर आदि की भी सुविधा सुनिश्चित कराएं.

बैठक में उपस्थित संयुक्त निदेशक डॉ राजकुमार सोनी ने हीट बेव के पीड़ित मरीजों के उपचार व बचाव के उपायों पर चर्चा की.

समीक्षा बैठक में एन.एच.एम. के मण्डलीय परियोजना प्रबंधक आनन्द चौबे ने प्रस्तुतिकरण के माध्यम से विभिन्न योजनाओं की स्थिति को प्रस्तुत किया तथा प्रगति में सुधार के लिये प्रस्तावित कार्यवाही पर चर्चा की। उन्होंने बताया कि आयुक्त झाँसी मण्डल द्वारा आशा, ए.एन.एम. तथा ब्लाक स्तर पर आवश्यक अभिलेखों के रख-रखाव व अद्यतन (अपडेट) किये जाने तथा NHM की गतिविधियों के क्रियान्वयन के लिए वार्षिक कार्ययोजना तैयार करने पर चर्चा की.

टीकाकरण कार्यक्रम पर चर्चा के दौरान अपर निदेशक ने कहा कि एक
रणनीति तैयार की जाए जिससे कि झाँसी मण्डल में एक भी बच्चा टीका लगने से न छूट पायें। कुछ परिवार ऐसे है जो टीके लगवाने में झिझक महसूस करते हैं उनसे समन्वय स्थापित कर उनकी काउंसलिग करायी जाये ताकि वे भी अपने बच्चों का टीके लगवायें।

बैठक में मानसिक स्वास्थ्य परामर्श के लिए संचालित टेलीमानस टोल फ्री न. 14416 को सार्वजनिक स्थलों पर डिस्प्ले कराने चर्चा की गयी।

बैठक में जन्म मृत्यु पंजीकरण, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर सिजेरियन प्रसव की सेवाएं, हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर की क्रियाशीलता, नेशनल क्वालिटी स्टैंडर्ड सर्टिफिकेशन, सभी स्तर के चिकित्सालय में औषधीय की उपलब्धता, चिकित्सा विशेषज्ञों द्वारा उनकी विशेषज्ञ के अनुरूप सेवाएं उपलब्ध कराए जाने, जन्मजात हृदय रोग से ग्रसित बच्चों की सर्जरी कराई जाने आदि विषयों पर विस्तार से चर्चा की गई.

बैठक में डा. जयप्रकाश संयुक्त निदेशक, डा. सुधाकर पाण्डेय, सी.एम.ओ. झाँसी, डा. एन.डी. शर्मा, सी.एम.ओ., जालौन, डा. पी.के. कटियार, एस.आई.सी. जिला चिकित्सालय, झाँसी, डा. एन.के. जैन, ए.सी.एम.ओ. (आर.सी.एच.) सहित मंडल के सभी सी.एम.एस., ए.सी.एम.ओ. तथा एन.एच.एम. के सभी मंडल स्तरीय व जिला स्तरीय प्रबंधक, डेवलपमेन्ट पार्टनर के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

बैठक का संचालन NHM के मण्डलीय परियोजना प्रबंधक आनन्द चौबे ने किया।

You missed