• Thu. Sep 19th, 2024

रेल झाँसी बिभिन्न,बचा हुआ खाने पीने का कचरा ट्रैक पर न फेंके,,,महोबा स्टेशन पर चला टिकट जांच महा अभियान

ByNeeraj sahu

May 12, 2024

रेल झाँसी बिभिन्न,बचा हुआ खाने पीने का कचरा ट्रैक पर न फेंके,,,महोबा स्टेशन पर चला टिकट जांच महा अभियान

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

बचा हुआ खाने पीने का कचरा ट्रैक पर न फेंके
बेजुबान जानवर इस कारण होते है दुर्घटना का शिकार
रेल गाड़ियों का विलंबन होने के साथ रेल यात्रा में होती है असुविधा
मंडल रेल प्रबंधक दीपक कुमार सिन्हा के दिशा निर्देशन में झांसी मंडल यात्री सुविधाओं के साथ-साथ, यात्री सुरक्षा, यात्रियाें को सुखद वातावरण प्रदान करने हेतु निरंतर तत्पर है।
मंडल से गुजरने वाले सम्मानित रेल यात्री खाने पीने की सामग्री ट्रैक पर ना फेंके। ऐसा करने से मवेशी जैसे गाय, भैंस, कुत्ता, ऊंट आदि जानवर ट्रैक पर खाने के लिए आते हैं, और दुर्घटना का शिकार हो जाते हैं । इससे हमारे राष्ट्र को पशुधन की हानि होती है इसके साथ रेल संचालन पर भी विपरीत प्रभाव पड़ता है। आज के समय में गाड़ियों की रफ्तार दिनों- दिन बढ़ती जा रही है ऐसी स्थिति में अचानक जानवर के सामने आने से गाड़ी का ब्रेक लगाना संभव नहीं होता है तथा जानवर गाड़ी से टकराकर गाड़ी के इंजन को नुकसान पहुंचता/पहुंच सकता हैं, जिसके फलस्वरूप गाड़ी विलंबित होती है, और यात्रियों को अकारण असुविधाओं का सामना करना पड़ता है l अतः झांसी मंडल अपने सम्मानित रेल यात्रियों से अपील करता है कि वह खाने पीने की चीज ट्रैक पर ना फेंके । सभी गाड़ियों में कूड़ेदान की व्यवस्था रखी गई है कृपया उसका उपयोग करें तथा गाड़ी को नुकसान पहुंचाने और विलंबित होने से बचाने के साथ बेजुबान जानवरों की जान बचाने में अपना अमूल्य सहयोग प्रदान करें। अवगत कराना है की प्रतिदिन हमारे मंडल औसतन 5 से अधिक कैटल रन ओवर / दुर्घटना का शिकार बनते हैं। जिस कारण ट्रेनों की देरी के साथ ही रेल इंजन को भी कभी कभी बदलना पड़ता है। ट्रैक के आसपास जमा गंदगी से भी हमारे देश / विदेश से आने वाले सैलानी / पर्यटक/ अतिथियों के समक्ष नकारात्मक छवि के साथ पर्यावरण भी गंदा दिखता है । खाने पीने की कचरे को उचित जगह फेंकने से उसका उचित निस्तारण होता है, और पर्यावरण को नुकसान होने के बजाय फायदा भी होता है जैसे बायो वेस्ट से गैस बनती है जिसका उपयोग खाना बनाने में हो सकता है ।
आपके द्वारा किया गया एक छोटा सा सहयोग रेल यात्रा को सुखद अनुभूति प्रदान करने में अहम भूमिका निभा सकता है। साथ ही होने वाली अनेक असुविधाओं से बचा सकता है।

महोबा स्टेशन पर चला टिकट जांच महा अभियान

आज दिनांक 10 मई 2024 को झांसी रेल मंडल के महोबा स्टेशन पर मंडल रेल प्रबंधक दीपक कुमार सिन्हा के मार्ग दर्शन व वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक श्री अमन वर्मा के निर्देशन में टिकट चेकिंग, आरपीएफ व जीआरपी स्टाफ के द्वारा संयुक्त रूप से घेराबंदी कर टिकट जांच अभियान चलाया गया ।
जांच अभियान में बांदा स्टेशन के सभी प्लेटफार्म, वेटिंग रूम, खानपान स्टॉल चेक किए गए व स्टेशन से गुजरने वाली 06 से अधिक यात्री गाड़ियों के सभी कोचों को जिनमें महिला व दिव्यांग कोच भी शामिल रहे की सघन जांच की गई ।
इस दौरान स्टेशन पर बिना टिकट यात्रा, अनियमित यात्रा, बिना बुक लगेज, धूम्रपान एवं गंदगी फैलाने वाले कुल 196 प्रकरण पकड़े गए जिनसे 1.29 लाख से अधिक का रेल राजस्व अर्जित किया गया।
उक्त जांच अभियान विशेष रूप से मुख्य टिकट निरीक्षक श्री अजय कुमार, आर के दुबे, आशीष बाबू, रामकेश मीना, पी के श्रीवास, साकेत यादव आदि ने अहम भूमिका निभायी |
झांसी रेल मंडल नियमित रूप से ऐसे टिकट जांच अभियान चलाता रहता है एवं यात्रियों से अनुरोध करता है कि वह उचित यात्रा टिकट लेकर ही यात्रा करें, अनाधिकृत खादय सामग्री विक्रेता से खाद्य पदार्थ n खरीदें एवं असुविधा से बचें।