• Thu. Sep 19th, 2024

झांसी। गणेश उत्सव महासमिति के अध्यक्ष अचंल अड़जरिया के नेतृत्व में जिलाधिकारी के माध्यम से मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश सरकार को सम्बोधित एक ज्ञापन दिया गया ।

ByNeeraj sahu

Sep 11, 2024

झांसी। गणेश उत्सव महासमिति के अध्यक्ष अचंल अड़जरिया के नेतृत्व में जिलाधिकारी के माध्यम से मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश सरकार को सम्बोधित एक ज्ञापन दिया गया ।
ज्ञापन में बताया गया कि गणेश उत्सव एवं दुर्गा उत्सव सनातन संस्कृति के प्रमुख त्यौहारों में से एक है जिनका सम्बन्ध देश की स्वतंत्रता से भी है। झॉसी में पिछले वर्ष और इस वर्ष भी गणेश मूर्तियों की स्थापना को लेकर जा रहे गणेश समितियों के कार्यकर्ताओं के साथ, साथ चल रहे डी0जे0 रोक कर सीज करने की कार्यवाही कर दी गई जबकि डी0जे0 मानक अनुरूप बज रहे थे जैसा कि शासन का निर्देश है। आज तक किसी भी विधर्मियों के त्यौहारों में जिले के बाहर से आने वाले डी0जे0 जो मानकों के विपरीत बजते रहे है को नही पकड़ा गया है। बिना अनुमति के सैकड़ों की संख्या में चैहल्लुम, मोर्हरम आदि के जुलूस निकलते रहे है। जबकि गणेश उत्सव मनाने वालों से अनुमति लेने और अनुमति के बाद भी साउण्ड नही बजने देने की शिकायतें लगातार प्राप्त हो रही है। थाना स्तरीय पीस कमेटी एवं सेन्ट्रल पीस कमेटी में असमाजिक अराजक तत्वों को बुलाया जाता है। 15 दलाल, चमचे किस्म के लोगों की एक टीम बना ली गई है जिसका जनता से कोई सरोकार नही है उसके कहने पर उल्टे-सीधे निर्णय लिये जाते है। जिन-जिन भी चौकी प्रभारियों से मैनें बात की तो सभी का कहना है कि डीएम साहब का आदेश है कि साउण्ड नही बजेगा । सभी पीस कमेटियों का पुर्नगठन कर संभ्रान्त नागरिकों एवं जन प्रतिनिधियों को शामिल किया जाये। विसर्जन स्थल गणेश कुण्ड पर चारों तरफ जालियां लगा दी गई है जिसको एक तरफ से खोला जाना आवश्यक है जिससे सैकड़ों की संख्या में आने वाली मूर्तिया एक साथ 7-8 की संख्या में विसर्जित की जा सके । एक छोटा सा गेट खोला गया है जिसके कारण पिछले वर्ष बड़ी दुर्घटना होने से व दुर्गा समितियों के बीच एक बड़ा विवाद हस्तक्षेप के कारण बचा था। ज्ञापन में बताया गया कि झांसी जनपद में पिछले 4 महीना में हाईवे पर बैठी गायों के कारण जितने ज्यादा एक्सीडेंट हुए हैं जनहानि हुई है या गायों की मौत हुई है उतनी पिछले 30 वर्षों में कभी नहीं हुई है अगर सड़कों से गोवंश हटाकर गौशाला में नहीं रख पाए गए गायों को गौशालाओं से छोड़ने वाले सचिवों पर कार्रवाई नहीं हुई तो जिलाधिकारी के यहां धरना दिया जाएगा इसी तरह से भ्रष्ट लेखपाल के खिलाफ कार्रवाई न होने पर भी जिलाधिकारी के यहां धरने का आयोजन किया जाएगा। इस दौरान मोनू वर्मा, शैलेंद्र सिंह, अर्पित शर्मा, दीपक वर्मा, राहुल, अमित, सोनू, अन्ना, पवन, अक्षय, सुमित, अजय, प्रतीक, मामू सहित सैकड़ो की संख्या में गणेश उत्सव समितियां और राष्ट्रभक्त संगठन के सदस्य उपस्थित रहे।

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!