• Fri. Oct 18th, 2024

Jhansi Darshan

No 1 Web Portal in jhansi

झांसी, कानपुर एवं चित्रकूटधाम मण्डल की संयुक्त खरीफ उत्पादकता गोष्ठी-2024 से सम्बन्धित सभी तैयारियां पूर्ण कर ली जाएं

ByNeeraj sahu

Jun 23, 2024
झांसी, कानपुर एवं चित्रकूटधाम मण्डल की संयुक्त खरीफ उत्पादकता गोष्ठी-2024 से सम्बन्धित सभी तैयारियां पूर्ण कर ली जाएं
** झांसी मण्डल में फसलों की बुवाई लक्ष्य के सापेक्ष समय से पूर्ण कराना सुनिश्चित करें
** 02 वर्ष से कम आयु के बच्चों का शत-प्रतिशत टीकाकरण पूर्ण करायें, इस कार्य हेतु ग्रामीण क्षेत्र पर आशा एवं आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों की जिम्मेदारी तय करें
** आशा एवं आंगनबाड़ी कार्यकत्रियां अपने क्षेत्र में सभी गर्भवती महिलाओं का पंजीकरण संबंधित आंगनवाड़ी केंद्रों पर पूर्ण कराना सुनिश्चित करें : मंडलायुक्त झांसी।
—————————————
       झांसी: मण्डलायुक्त झांसी श्री बिमल कुमार दुबे की अध्यक्षता में कृषि विभाग, उद्यान विभाग, सहकारिता विभाग, दुग्ध विकास विभाग, बेसिक शिक्षा, माध्यमिक शिक्षा, व्यवसायिक शिक्षा विभाग एवं बाल विकास सेवा एवं पुष्टाकार विभाग के कार्यो की समीक्षा आयुक्त सभाकक्ष में आयोजित की गयी।
        बैठक में कृषि विभाग की समीक्षा के अन्तर्गत आयुक्त महोदय ने संयुक्त कृषि निदेशक को निर्देश दिये कि दिनांक 20 जून 2024 को पं0 दीनदयाल सभागार में आयोजित होने वाली झांसी, कानपुर एवं चित्रकूटधाम मण्डल की संयुक्त खरीफ उत्पादकता गोष्ठी-2024 से सम्बन्धित सभी तैयारियां शासन की मंशानुरुप पूर्ण करें, जिससे कृषकों को कृषि विभाग की नीतियों एवं उपलब्धियों की जानकारी प्राप्त हो सके।
        उद्यान विभाग की समीक्षा में आयुक्त महोदय ने संचालित योजनाओं के लक्ष्य एवं उनकी प्रगति का जायजा लिया, इसके साथ ही उन्होने उप निदेशक उद्यान को निर्देश दिये कि झांसी मण्डल में फसलों की बुवाई लक्ष्य के सापेक्ष समय से पूर्ण कराना सुनिश्चित करें।
        बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग की समीक्षा के तहत आयुक्त महोदय ने सम्बन्धित अधिकारी को निर्देश दिये कि झांसी मण्डल में लक्षित आंगनबाड़ी केन्द्रों का निर्माण कार्य समय से पूर्ण करें। उन्होने कहा कि सैम एवं मैम श्रेणी के बच्चों की प्रगति रिपोर्ट आंगनबाड़ी केन्द्रवार उपलब्ध करायें। स्वास्थ्य विभाग के साथ समन्वय स्थापित करते हुये 02 वर्ष से कम आयु के बच्चों का शत-प्रतिशत टीकाकरण पूर्ण करायें, इस कार्य हेतु ग्रामीण क्षेत्र पर आशा एवं आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों की जिम्मेदारी तय करते हुये ग्रामीण क्षेत्र में पंजीकृत गर्भवती एवं धात्री महिलाओं की सूची उपलब्ध करायें। आयुक्त महोदय ने मण्डल क्षेत्र के तीनों जनपदों में तैनात जिला कार्यक्रम अधिकारियों को निर्देश दिये कि सम्बन्धित जनपदों में स्थित आंगनबाड़ी केन्द्रों पर तैनात आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों से इस आशय का प्रमाण पत्र प्राप्त कर रिपोर्ट उपलब्ध कराये कि सम्बन्धित आंगनबाड़ी कार्यकत्री के क्षेत्र में कोई भी गर्भवती महिला पंजीकरण से वंचित नहीं है।
      बैठक में आयुक्त महोदय ने संयुक्त विकास आयुक्त को निर्देशित करते हुये कहा कि झांसी मण्डल के तीनों जिला कार्यक्रम अधिकारियों को आंगनबाड़ी केन्द्रों पर शासन की मंशानुरुप सभी आवश्यक मूलभूत व्यवस्थायें दुरुस्त कराने हेतु निर्देशित करें ।
      बेसिक शिक्षा विभाग, माध्यमिक शिक्षा विभाग एवं व्यवसायिक शिक्षा विभाग की समीक्षा के तहत आयुक्त महोदय ने निर्देश दिए की विभाग में संचालित योजनाओं का शत-प्रतिशत आच्छादन पूर्ण कराएं।
      बैठक के दौरान संयुक्त विकास आयुक्त श्री ऋषिमुनि उपाध्याय, संयुक्त निदेशक कृषि डॉ0  यादव, संयुक्त निदेशक माध्यमिक शिक्षा श्री प्रेम प्रकाश मौर्या, संयुक्त निदेशक व्यवसायिक शिक्षा श्री अरविंद कुमार उपनिदेशक उद्यान श्री विनय कुमार यादव, सहायक निदेशक बेसिक शिक्षा श्री अरुण कुमार शुक्ला, सहित अन्य संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।