जिलाधिकारी ने की आईजीआरएस/मुख्यमंत्री हेल्पलाइन के संदर्भों की समीक्षा,डिफाल्टर होने पर की कार्यवाही,06 अधिकारियों के वेतन रोके जाने के साथ ही स्पष्टीकरण लिए जाने के लिए निर्देश
** नगर निगम, कृषि विभाग, पुलिस विभाग,पंचायती राज विभाग व पशुपालन विभाग में सी श्रेणी संदर्भ अधिक संख्या में प्राप्त होने पर की नाराजगी व्यक्त, दिए सुधार लाए जाने के निर्देश
** शिकायत के निस्तारण का फीडबैक असंतोषजनक प्राप्त होने पर जिलाधिकारी ने लगाई फटकार, गुणवत्तापरक हो शिकायतों का निस्तारण
** आईजीआरएस की समीक्षा में रिपीटिड शिकायतों पर किया असंतोष व्यक्त, गुणवत्तापरक निस्तारण के लिए क्षेत्र का भ्रमण करना सुनिश्चित करें
** विभागीय अधिकारी निस्तारण का फीडबैक असंतोषजनक प्राप्त होने पर शिकायतों की स्वयं समीक्षा करें,
** आईजीआरएस मुख्यमंत्री हेल्पलाइन पोर्टल पर 09 विभागों की सबसे अधिक शिकायतें प्राप्त होने पर किया असंतोष व्यक्त,
** शासन की मंशा अनुसार जन सामान्य की शिकायतों का निस्तारण शीर्ष प्राथमिकताओं के अनुसार किया जाए
** शिकायतों के निस्तारण में शिथिलता एवं लापरवाही किसी भी दशा में बर्दाश्त नहीं की जाएगी
** प्राप्त शिकायतों का निस्तारण संबंधित अधिकारी गुणवत्ता के साथ समयानुसार निस्तारण करना सुनिश्चित करें,
आज जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने विकास भवन सभागार में आई0जी0आर0एस0 के अंतर्गत जनसुनवाई में प्राप्त, ऑनलाइन और मुख्यमंत्री हेल्पलाइन के माध्यम से प्राप्त शिकायतों व उनके निस्तारण के संबंध बैठक की।
बैठक में जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने कहा की माननीय मुख्यमंत्री जी एवं अन्य उच्चाधिकारियों द्वारा समय-समय पर आईजीआरएस पोर्टल पर प्राप्त संदर्भों के निस्तारण एवं गुणवत्ता की स्थिति की समीक्षा की जा रही है, शिकायतों का त्वरित व गुणवत्तापूर्ण निस्तारण के अनुपालन में सभी विभागाध्यक्ष असंतुष्ट शिकायतों व अन्य रिपीटेड/ डिफॉल्टर/सी श्रेणी के शिकायतकर्ताओं से स्वयं एवं अधीनस्थ के द्वारा स्थलीय सत्यापन व टेलिफोनिक संवाद कर संतुष्टिपरक निस्तारण करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी आपसी सामंजस्य और दृढ़ता से शिकायतों का निस्तारण करना सुनिश्चित करें ताकि जनपद प्रथम श्रेणी प्राप्त कर सके।
उन्होंने निर्देश दिये कि जन सामान्य की समस्याओं का गुणवत्तापरक निस्तारण करना शासन की प्राथमिकता का बिन्दु है। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही क्षम्य नहीं होगी। उन्होंने कहा कि असंतोषजनक/सी श्रेणीकृत की शिकायतों की विभागीय अधिकारी स्वयं समीक्षा करें और प्राप्त फीडबैक वाली असंतोषजनक/सी श्रेणीकृत शिकायतों का भलीभांति प्रकार से परीक्षण करते हुए गुणवत्ता पर निस्तारण करना सुनिश्चित करें, अन्यथा सख्त कार्यवाही की जाएगी।
जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने मुख्यमंत्री हेल्पलाइन /आईजीआरएस पोर्टल की समीक्षा करते हुए शासन स्तर पर निस्तारित शिकायतों का फीडबैक असंतोषजनक प्राप्त होने पर सख्त नाराजगी व्यक्त की उन्होंने कहा यह स्थिति क्षम्य नहीं की जाएगी अतःअधिकारी गुणवत्ता परक निस्तारण करना सुनिश्चित करें। उन्होंने शिकायतों के निस्तारण के उपरांत क्षेत्र भ्रमण करने के भी निर्देश दिए ताकि निस्तारण की सही जानकारी प्राप्त की जा सके।
जिलाधिकारी ने समस्त विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे भी बार-बार प्राप्त हो रहीं शिकायतों/असंतोषजनक/सी श्रेणीकृत शिकायतों के संबंध में सम्बन्धित अधीनस्थ अधिकारीवार समीक्षा करें एवं अधीनस्थ अधिकारी को नोटिस निर्गत करें एवं सात दिवस के अन्दर जबाव मांगे। शिकायत सही निस्तारण न होने पर अधीनस्थ अधिकारियों की जिम्मेवारी सुनिश्चित कर उनके विरूद्ध कार्यवाही सुनिश्चित करें। बैठक में उन्होंने अधिकारियों से सबसे अधिक गांव/ क्षेत्र से आ रही शिकायतों के संबंध में जानकारी प्राप्त की और कुछ विभागों द्वारा क्षेत्र भ्रमण न करने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि क्षेत्र का भ्रमण करते हुए शिकायतों का सही ढंग से निस्तारण करना सुनिश्चित करें।
आई0जी0आर0एस0 पोर्टल एवं मुख्यमंत्री हेल्पलाइन पर 06 विभाग डिफॉल्टर श्रेणी में रहे जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त करते हुए सभी का अग्रिम आदेशों तक वेतन रोके जाने के साथ ही स्पष्टीकरण दिए जाने के निर्देश दिए। बैठक में अधिशासी अभियंता जल निगम ग्रामीण, बेसिक शिक्षा अधिकारी, अधिशासी अभियंता जल निगम शहरी, अधिशासी अभियंता विद्युत ग्रामीण, एडीओ पंचायत मऊरानीपुर सहित डीएफओ का अग्रिम आदेश तक वेतन रोके जाने और स्पष्टीकरण लिए जाने के निर्देश देते हुए प्राप्त शिकायतों के निस्तारण को गुणवत्ता के साथ निस्तारित किए जाने के निर्देश दिए।
समीक्षा बैठक में जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने नगर निगम, कृषि विभाग, पुलिस विभाग, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी, जिला पंचायत राज अधिकारी, खान निरीक्षक सहित अन्य विभागों में सी श्रेणी की शिकायतें अधिक होने पर भी नाराजगी व्यक्त की।
बैठक में अपर जिलाधिकारी नमामि गंगे संजय पांडेय द्वारा अवगत कराया गया कि आइजीआरएस/मुख्यमंत्री हेल्पलाइन में सबसे अधिक अधिक डिफॉल्टर शिकायतें 31 अधिशासी अभियंता जल निगम ग्रामीण, डीडीओ/सीडीओ 22, बेसिक शिक्षा अधिकारी 19, समस्त अधिशासी अधिकारी 17, अधिशासी अभियंता जल निगम शहरी 13, डीएफओ 13, अधिशासी अभियंता जल संस्थान 12, डीआईओएस 09 है। उन्होंने सभी विभागीय अधिकारियों से कहा कि शिकायतों के निस्तारण में रुचि लेते हुए समय से निस्तारण करना सुनिश्चित करें, जिससे शिकायतों के निस्तारण की स्थिति बेहतर हो सके। उन्होंने समस्त अधिकारियों को भी प्राप्त शिकायतों का निस्तारण रुचि के साथ करने का सुझाव दिया।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी जुनैद अहमद, सीएमओ डॉ सुधाकर पांडेय, डीएफओ एमपी गौतम,एडीएम नमामि गंगे संजय पांडेय, डीडीओ सुनील कुमार, डीपीआरओ जेआर गौतम, डीआईओएस ओपी सिंह सहित विभिन्न विभागों के विभागाध्यक्ष उपस्थित रहे।
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