*वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक द्वारा ग्वालियर स्टेशन का सघन निरीक्षण*
*डिजिटलीकरण की दिशा मे रेल के बढ़ते कदम के बारे में यात्रियों को बताया, अनारक्षित टिकट हेतु कतार में लगे यात्रियों को स्मार्ट यात्री बनने हेतु किया जागरूक*
बेहतर यात्री सेवा और डिजिटलीकरण की दिशा मे रेलवे द्वारा निरंतर प्रयास जारी है एवं इसी क्रम मे रेल यात्रियों की सुविधा को ध्यान मे रखते हुए यूटीएस ऑन मोबाइल एप को डिजाईन किया गया है | वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक शशिकांत त्रिपाठी द्वारा दिनांक : 02.03.2024 को ग्वालियर स्टेशन का सघन निरीक्षण किया गया, इस दौरान उन्होंने यात्री हॉल, यात्री आरक्षण कार्यालय सहित अन्य कमर्शियल इकाइयों का सघन निरीक्षण किया, आरक्षण कार्यालय के निरीक्षण के दौरान उन्होंने उपस्थित स्टाफ को डिजिटल माध्यम से भुगतान प्राप्त करने हेतु यात्रियों को जागरुक करने के निर्देश दिए तथा अनावश्यक कागज़ की बचत के माध्यम से पर्यावरण संरक्षण का सन्देश दिया |
उन्होंने यात्री हॉल में अनारक्षित टिकट हेतु कतार में खड़े यात्रियों को “*यूटीएस ऑन मोबाइल एप*” के माध्यम से समय की बचत के साथ-साथ इसके अन्य लाभ से यात्रियों को अवगत कराया |
इसी क्रम में अधिक जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि *R-wallet* द्वारा टिकट बुक करने की प्रक्रिया का निरंतर प्रचार प्रसार किया जा रहा है l R-wallet के द्वारा टिकट बुक करने पर यात्री को 3% की बचत का लाभ भी प्राप्त होगा एवं समय की बचत भी होगी l सम्पूर्ण मण्डल एवं स्टेशनों पर इस प्रक्रिया का प्रचार प्रसार करते हुए अभियानों को आयोजित किया जा रहा है तथा रेल यात्रियों को इस विषय मे जागरूक किया जा रहा है l R-wallet द्वारा टिकट बुक करने की प्रक्रिया निम्नलिखित है :-
• एटीवीएम में आर-वॉलेट के माध्यम से टिकट बुकिंग के लिए यात्री यात्रा विवरण चुनें l
• यात्री द्वारा आर-वॉलेट के रूप में भुगतान मोड का चयन करें l
• एटीवीएम एप्लिकेशन यात्री को R-वॉलेट खाते के साथ UTS on Mobile ऐप मे पंजीकृत मोबाइल नंबर दर्ज करने की मांग करेगा l
• ATVM एप्लिकेशन UTS on Mobile डेटाबेस से मोबाइल नंबर को सत्यापित करेगा और यात्री के मोबाइल पर OTP प्राप्त होगा l
• ओटीपी के सत्यापन के बाद यात्री के आर-वॉलेट खाते से धनराशि का स्वत: भुगतान हो जाएगा और टिकट प्रिंट हो जाएगा l
• एक बार जब यात्री आर-वॉलेट के माध्यम से टिकट बुक करने के बाद यदि यात्री टिकट रद्द कर देता है, तो धनराशि वापस उसके आर-वॉलेट खाते में स्वत: वापस हो जाएगी l
• यात्री ATVM द्वारा यात्रा टिकट, प्लेटफॉर्म टिकट, सीजन टिकट का नवीनीकरण (renewal of season tickets) रेलवे काउन्टर पर बिना लंबी लाइन लगे ATVM पर प्राप्त कर सकते है l
उल्लेखनीय है कि मण्डल के विभिन्न स्टेशन पर वाणिज्य विभाग के कर्मचारियों द्वारा UTS ऑन मोबाइल की विषय मे निरंतर रेल यात्रियों को जागरूक करते हुए इस विषय मे संबंधित जानकारी प्रदान की जा रही है |
शशिकांत ने इस दौरान ऐप को डाउन लोड करने, प्रयोग करके की विधि तथा होने वाले फायदे जैसे समय की बचत, कतार में लगे होने पर समान की सुरक्षा, फुटकर पैसे की असुविधा से मुक्ति एवं इस प्रणाली से टिकट प्राप्त करने पर रेलवे द्वारा प्रदान की जाने वाली विशेष सुविधा – किराए पर 3% की छूट के आदि समस्त जानकारी यात्रियों के मध्य साझा की । स्टेशन पर यात्रियों के बीच इस विषय में जागरूकता फैलाने हेतु कई स्थानों पर स्टेंडी, स्टीकर एवं पोस्टर लगाए गए है । स्टेशन कर्मचारियों को निर्देशित किया गया कि स्टेशनों पर उद्घोषणा प्रणाली के माध्यम से इस मोबाइल एप के बारे में यात्रियों को जागरूक किया जाना चाहिए ।
निरीक्षण तथा जागरूकता अभियान के दौरान सहायक वाणिज्य प्रबंधक पंकज कुमार त्रिपाठी, स्टेशन निदेशक ग्वालियर लाला राम सोलंकी, मुख्य वाणिज्य निरीक्षक श्री वाय के मीना, राघवेन्द्र कुशवाहा, विनीत भल्ला, मुख्य जनसंपर्क निरीक्षक प्रदीप सुडेले, वरिष्ठ प्रचार निरीक्षक प्रमोद कुमार मिश्र आदि उपस्थित रहे तथा लगभग 15 से अधिक यात्रियों को जानकारी देते हुए लोगों को ऐप डाउनलोड कराया।