• Fri. Oct 18th, 2024

Jhansi Darshan

No 1 Web Portal in jhansi

जनपद में सुरक्षित और सौहार्दपूर्ण वातावरण में हो कांवड़ यात्रा:- जिलाधिकारी*

ByNeeraj sahu

Jul 14, 2024

** जनपद में सुरक्षित और सौहार्दपूर्ण वातावरण में हो कांवड़ यात्रा:- जिलाधिकारी** श्रावण मास एवं कांवड़ यात्रा के दृष्टिगत जिलाधिकारी एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने तैयारियों एवं कानून व्यवस्था की समीक्षा

** नगर के प्रमुख शिवालय मंदिरों के आसपास पुलिस बल भ्रमण शील रहे, प्रतिकूल परिस्थिति पाए जाने पर आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करें

** कांवड़ यात्रा के रूट पर लगे बिजली के खंभों पर ना मिले लटके एवं जर्जर तार, तत्काल दुरुस्त करने के निर्देश

** कांवड़ यात्रा में विघ्न डालने एंव अफवाह फैलाने वाले अराजक तत्वों पर रखें कड़ी नजर

** कांवड़ यात्रा के दौरान डी0जे0 मा0 सुप्रीम कोर्ट की गाइडलाइन के निर्देशानुसार ही हो संचालित

** मुख्य मार्ग पर छुट्टा एवं बेसहारा गोवंश को स्थाई गौशाला में रखे जाने के निर्देश, किसी भी दशा में छुट्टा बेसहारा पशु सड़कों पर घूमते ना दिखें

** घाटो, प्रमुख शिवालय/मंदिरों व मुख्य मार्गों से झाड़ियां कटवाएं और जहां जलजमाव की स्थिति हो उसकी साफ सफाई कराना सुनिश्चित करें

** कांवड यात्रा के दौरान प्राथमिक चिकित्सा एवं एम्बुलेंस की व्यवस्था सुनिश्चित करने के दिए निर्देश

जिलाधिकारी अविनाश कुमार एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजेश एस. ने श्रवण मास एवं कांवड़ यात्रा के अवसर पर जनपद में कानून व्यवस्था एवं शान्ति व्यवस्था बनाये रखने के सम्बन्ध में धार्मिक गुरु एवं गणमान्य नागरिकों के साथ तैयारियों की समीक्षा की।
जिलाधिकारी अविनाश कुमार ने जनपद में कांवड़ यात्रा के दौरान डी0जे0 म्यूजिक सिस्टम संचालन के सम्बन्ध में निर्देश देते हुए कहा की सुप्रीम कोर्ट की गाइडलाइन के अनुसार ही डी0जे0 बजाया जाना सुनिश्चित किया जाए,मोडिफाइड डी0जे0 संचालन पर होगी कार्यवाही। उन्होंने कांवड़यात्रा में सीसी टीवी कैमरे के माध्यम से भी निगरानी रखे जाने एवं मन्दिरों भी सीसी टीवी के माध्यम से निगरानी रखे जाने के निर्देश दिये।
जिलाधिकारी अविनाश कुमार द्वारा श्रावण मास एवं कांवड़ यात्रा के दृष्टिगत जनपद एवं नगर के मुख्य शिवालय सिद्धेश्वर मन्दिर, मड़िया महादेव मंदिर एंव मऊरानीपुर में केदारेश्वर मन्दिर में कांवड़ यात्रा से संबंधित व्यवस्थाओं को सुदृढ़ करते हुए लगातार निगरानी रखने के निर्देश दिए। उन्होंने मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित किया कि कांवड़ यात्रा के दौरान मुख्य मार्ग पर छुट्टा एवं बेसहारा गोवंशो को स्थायी गोशालाओं रखे जाना सुनिश्चित किया जाए, किसी भी दशा में छुटा/बेसहारा पशु सड़को पर घूमते न दिखे। यदि निरीक्षण के दौरान बेसहारा एवं छुट्टा जानवर घूमते पाए जाते हैं तो संबंधित के विरुद्ध सख्त कार्यवाही की जाएगी।
जिलाधिकारी अविनाश कुमार ने कहा कि जनपद में कांवड़ियों को किसी भी प्रकार की समस्या न हो, उक्त के दृष्टिगत राष्ट्रीय राजमार्ग से लेकर मुख्य कांवड़ यात्रा मार्ग को मरम्मत कराते हुए गड्ढामुक्त और कांवड़ शिविरों में आधारभूत सुविधाएं यथा पेयजल, विद्युत आपूर्ति और प्रकाश की समुचित व्यवस्था की जाये। उन्होंने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि बारीश के मौसम को देखते हुए चिकित्सा सम्बन्धी समस्त व्यवस्था स्वयं के दिशा-निर्देश में नियमित रुप मॉनिटरिंग करते हुए कांवड़ यात्रा मार्ग में समस्त सीएचसी/पीएचसी एवं सबसेंटरों में एंटीवेनम इंजेक्शन की उपलब्धता एंव चिकित्सकों की उपस्थिति सुनिश्चित करने एंव एम्बुलेंस की भी व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिये ।
जिलाधिकारी ने जनपद में कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिए निर्देशित करते हुए कहा कि कांवड़ यात्रा में विघ्न डालने वाले अराजक तत्वों एवं अफवाह फैलाने वालों पर सख्ती से नजर रखी जाये और किसी प्रकार की समस्या उत्पन्न होने पर उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई सुनिश्चित की जाये। उन्होंने संबंधित थानाध्यक्ष को निर्देशित करते हुए कहा कि क्षेत्र में आने वाले समस्त शिवालय एवं मंदिरों में नियमित पुलिस फोर्स के साथ भ्रमण करना सुनिश्चित करें ताकि सारी व्यवस्थाएं बेहतर रहें।
जिलाधिकारी ने विद्युत विभाग के एक्सईएन को निर्देशित किया कि भूमि पर रखे ट्रांसफार्मर, लटके हुए जर्जर तार और विद्युत से सम्बन्धित अन्य समस्या को त्वरित निस्तारण करें। जिससे निर्वाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित की जा सके और कांवड़ यात्रा के दौरान किसी भी प्रकार की कोई दुर्घटना ना हो सके। उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा की क्षेत्र भ्रमण के दौरान बिजली चोरी को भी शक्ति से रोका जाए और निरीक्षण में पकड़े गए लोगों के विरुद्ध नियमानुसार कार्यवाही सुनिश्चित की जाए। इसके अतिरिक्त उन्होंने नगर निगम को केबिल के लटके तारों को सम्बन्धित संबंधित ऑपरेटर के माध्यम से ठीक कराए जाने के निर्देश दिये।
श्रावण मास एवं कावड़ यात्रा के दृष्टिगत जिलाधिकारी ने समस्त ई0ओ0/जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देशित किया कि वे घाटों, प्रमुख शिवालय/मंदिरों, व मुख्य मार्गों की साफ-सफाई अवश्य कराये, झाड़ी कटवाएं और जहां जलजमाव की स्थिति हो उसको साफ-सफाई कराते हुए आवश्यक कार्यवाही करें। उन्होंने ताकीद करते हुए कहा कि क्षेत्र भ्रमण के दौरान यदि उक्त स्थिति पाई जाती है तो संबंधित के विरुद्ध कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी।
जिलाधिकारी अविनाश कुमार ने जनपद में श्रावण मास एवं कांवड़ यात्रा को शांतिपूर्ण और सौहार्दपूर्ण वातावरण में संपन्न कराए जाने के दृष्टिगत सभी उपजिलाधिकारियों को निर्देशित किया कि वे आयोजकों के साथ समन्वय स्थापित कर स्वयं मौके पर जाकर व्यवस्थाओं का जायजा लें और प्रमुख मंदिर, शिवालय/कॉवड़ियों से सम्बन्धित प्रमुख मार्ग के आस-पास भ्रमणशील रहकर मौके का मुआयना करें एवं किसी भी प्रतिकूल परिस्थिति के पाए जाने पर आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करें।
बैठक में आचार्य हरिओम पाठक, पण्डित वसंत गोलवलकर , पंडित राकेश पाठक, मुकेश अग्रवाल, सियासरण चतुर्वेदी, विनोद अवस्थी, अतुल किल्पन एवं अनूप करौसिया ने भी अपने सुझाव रखें।
इस अवसर पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजेश एस, अपर जिलाधिकारी प्रशासन अरुण कुमार सिंह, एसपी सिटी ज्ञानेंद्र कुमार सिंह, एसपी ग्रामीण गोपीनाथ सोनी, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व वरुण कुमार पाण्डेय, नगर मजिस्ट्रेट विधेश कुमार,सीओ सदर स्नेहा तिवारी सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी,विभिन्न थानों के थानाध्यक्ष सहित गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।
———————————-