• Fri. Oct 18th, 2024

Jhansi Darshan

No 1 Web Portal in jhansi

211222मुख्य विकास अधिकारी की अध्यक्षता में आयोजित हुई जिला स्तरीय खाद्य सुरक्षा सलाहकार समिति की बैठक

ByNeeraj sahu

Oct 14, 2024

** मुख्य विकास अधिकारी की अध्यक्षता में आयोजित हुई जिला स्तरीय खाद्य सुरक्षा सलाहकार समिति की बैठक

** पीएचसी/सीएचसी के पास जरनल स्टोर/किराने की दुकान पर दवाइयां विक्रय करने पर होगी सख्त कार्यवाही

** फूड सेफ्टी ऑन व्हील्स स्कूल, कॉलेजों के पास लगे खाद्य पदार्थों के दुकानों/ढेलों की जांच हेतु अभियान चलाए जाने के निर्देश, खाद्य पदार्थों का सैंपल भी लें

** जनपदवासियों के लिए सुरक्षित व स्वास्थ्यप्रद खाद्य एवं औषधि की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए संकल्पित: सीडीओ

** जनपद में अधोमानक, नकली, मिलावटी अथवा प्रतिबन्धित दवाओं का निर्माण, बिक्री और वितरण किसी भी दशा में नहीं होना चाहिए

** मिलावटखोरी आमजन के जीवन से खिलवाड़, किसी भी सूरत में मिलावटखोरी को सहन नहीं किया जाएगा

** ईट राइट मेले का होगा जनपद में आयोजन,एफ0एस0एस0ए0आई0 के ईट राइट इंडिया की जागरूकता हेतु मेलों में दें जानकारी

** खाद्य पदार्थों की जांच की कार्यवाही तेज की जाए, मिलावटी खाद्य पदार्थों की बिक्री की हर शिकायत पर तत्काल एवं कठोर कार्यवाही की जाए

** ईज ऑफ डूइंग बिजनेस के प्रयासों के क्रम में ड्रग लाइसेंस जारी करने की प्रक्रिया को और सरल किया जाए, लाइसेंस जारी करने की प्रक्रिया एक तय समय-सीमा के भीतर पूरी हो

मुख्य विकास अधिकारी जुनैद अहमद ने आज विकास भवन सभागार में खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग के कार्यों की समीक्षा एवं जिला स्तरीय खाद्य सुरक्षा सलाहकार समिति की बैठक ली।
इस अवसर पर उन्होंने कहा कि जनपदवासियों के लिए सुरक्षित व स्वास्थ्यप्रद खाद्य एवं औषधि की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए जिला प्रशासन संकल्पित है। जनपद में अधोमानक, नकली, मिलावटी अथवा प्रतिबन्धित दवाओं का निर्माण, बिक्री और वितरण किसी भी दशा में नहीं होना चाहिए। ऐसी गतिविधियों पर प्रभावी नियंत्रण बनाए रखें, नगर में जगह-जगह खाद्य पदार्थों की ढेलों की जांच हेतु अभियान चलाएं। मिलावटखोरी आमजन के जीवन से खिलवाड़ है। किसी भी सूरत में मिलावटखोरी को सहन नहीं किया जाएगा। सुरक्षा के दृष्टिगत खाद्य पदार्थों की जांच की कार्यवाही तेज की जाए। मिलावटी खाद्य पदार्थों की बिक्री की हर शिकायत पर तत्काल कार्यवाही हो और मिलावटखोरों के खिलाफ कठोरतम कार्रवाई की जाए।
बैठक की अध्यक्षता करते हुए मुख्य विकास अधिकारी जुनैद अहमद ने निर्देश देते हुए कहा कि विश्वविद्यालय सहित अन्य विद्यालयों स्कूलों के आसपास जो खाद्य पदार्थों की बिक्री की जा रही है, उसकी अभियान चलाते हुए जांच करें साथ ही सैंपल ले ताकि खाद्य पदार्थों को लैब के माध्यम से गुणवत्ता को जांचा जा सके और गड़बड़ी पाए जाने पर सख्त कार्यवाही किए जाने के निर्देश दिए।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी ने जनपद के माननीय न्यायालयों में लगभग 142 वादों के लंबित होने पर नाराजगी व्यक्त की और निर्देश दिए कि प्रभावी पैरवी सुनिश्चित कराते हुए अधिकतम वादों का निस्तारण कराया जाए।
विकास भवन सभागार में आयोजित खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन की जिला स्तरीय समिति की बैठक में अभिहित अधिकारी, खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन चितरंजन कुमार ने बताया कि जनपद में एक Clean Street Food Hub का प्रमाणीकरण एटीन्थ फ्लेवर सदर बाजार झॉसी का करा लिया गया है तथा एक अन्य Clean Street Food Hub हेतु नगर निगम के द्वारा चिन्हित किया गया है, अन्य के लिए स्थान चिन्हित करने की कार्यवाही प्रचलित है। सीडीओ ने नगर निगम के साथ समन्वय करते हुये शीघ्र पूरे करने के निर्देश दिये। Fresh Fruit & Vegetable मार्केट का प्रमाणी करण कराये जाने हेतु नगर निगम से वार्ता की जा रही है।
अभिहित अधिकारी ने आगे बताया कि जनपद में संचालित आवासीय विद्यालयों की Hygiene Rating कराई जानी है, जिस पर जिलाधिकारी द्वारा समन्वय स्थापित कर कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिये गये। जनपद में संचालित आबकारी की दुकानों के खाद्य लाइसेंस के सम्बन्ध में जानकारी देते हुये अभिहित अधिकारी ने बताया कि अब तक 45 दुकानों के लाइसेंस बने है। सीडीओ ने जिला आबकारी अधिकारी को निर्देश दिया कि जनपद के सभी 250 आबकारी की दुकानों का खाद्य लाइसेंस बनवाया जाना सुनिश्चित करें। जनपद की खाद्य प्रसंस्करण इकाईयों को खाद्य लाइसेंस से आच्छादित किये जाने की आवश्यकता पर जिलाधिकारी ने सम्बन्धित विभाग से समन्वय स्थापित कर कार्य करने को कहा।
एन.डी.पी.एस. से सम्बन्धित दवाइयों के सम्बन्ध में मुख्य विकास अधिकारी जुनैद अहमद ने निर्देशित किया कि सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन का अनुपालन सुनिश्चित करते हुये औषधि विक्रेताओं को दवाई देने को कहा साथ ही उन्होंने सीएचसी पीएचसी के करीब स्थित जनरल स्टोर किराना स्टोर की दुकान पर दवाई की विक्री पर कड़ाई से रोक लगाने हेतु निर्देशित किया गया।
इस मौके पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ सुधाकर पांडेय, सहायक आयुक्त खाद्य-2एवं अभिहित अधिकारी चितरंजन कुमार, डीपीआरओ  जे आर गौतम,समाज सेविका डॉ.नीति शास्त्री, व्यापारी नेता संतोष साहू सहित अन्य विभागीय अधिकारी व ड्रग विक्रेता एसोसिएशन के अध्यक्ष उपस्थित रहे।