• Fri. Oct 18th, 2024

Jhansi Darshan

No 1 Web Portal in jhansi

प्राप्त शिकायतों में निजी और सरकारी भूमि पर अवैध कब्जे पर  जिलाधिकारी की हुई टेड़ी नजर, टीम गठित कर मौके पर करें निस्तारण 

ByNeeraj sahu

Aug 3, 2024
प्राप्त शिकायतों में निजी और सरकारी भूमि पर अवैध कब्जे पर  जिलाधिकारी की हुई टेड़ी नजर, टीम गठित कर मौके पर करें निस्तारण
 ** जिलाधिकारी एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने तहसील गरौठा में संपूर्ण समाधान दिवस में किया प्रतिभाग, प्राप्त शिकायतों को समयबद्ध निस्तारण के दिए निर्देश
 ** विद्युत विभाग की अनेकानेक शिकायतें प्राप्त होने पर लगाई अधिशाषी अभियंता विद्युत को फटकार
 ** लेखपाल पैमाइश, दाखिला खारिज, अवैध कब्जे सहित भूमि सम्बन्धित प्रकरण के निस्तारण हेतु विभिन्न धाराओं से जुड़े कार्य प्राथमिकता से करें
 ** तहसील स्तर पर भूमि संबंधित विवादों के निपटान के लिए धारा 24 एवं धारा 151 की कार्यवाही करते हुए शिकायतों का निस्तारण करने के  निर्देश
 ** समस्त विभागीय अधिकारी सम्पूर्ण समाधान दिवस में प्राप्त शिकायतों के निस्तारण कि बाद स्वयं मौके का निरीक्षण करें
     तहसील गरौठा के सभागार में संपूर्ण समाधान दिवस की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी श्री अविनाश कुमार ने उपस्थित समस्त अधिकारियों से कहा कि संपूर्ण समाधान दिवस में प्राप्त शिकायतों का निस्तारण समयसीमा में और गुणवत्ता परक किया जाना सुनिश्चित किया जाए, गलत आख्या लगाकर निस्तारित की गई शिकायत पर होगी सख्त कार्यवाही। आज प्राप्त शिकायतों को स्वयं संज्ञान में लेते हुए निस्तारित शिकायतों का मौके पर स्वयं परीक्षण करें । उन्होंने यह भी आव्हान किया कि शिकायतकर्ता द्वारा की गई शिकायत के निस्तारण से संतुष्ट होना भी सुनिश्चित किया जाए।
       संपूर्ण समाधान के अवसर पर जिलाधिकारी श्री अविनाश कुमार ने कहा कि संपूर्ण समाधान दिवस/जनसुनवाई माननीय मुख्यमंत्री जी की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में शामिल बिंदु है, जिसके तहत मुख्यमंत्री हेल्पलाइन/आईजीआरएस पोर्टल पर प्राप्त शिकायतों का गुणवत्तापूर्ण व समय अंतर्गत निस्तारण किए जाने हेतु समय-समय पर निर्देशित किया जाता रहा है,परंतु अधिकारियों द्वारा शिकायत निस्तारण में रुचि न लेने पर जिले की रैंकिंग पर भी प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। यह शिथिलता स्वीकार योग्य नहीं है, अतः समस्त अधिकारी प्राप्त शिकायतों को गंभीरता से लेते हुए समय से निस्तारण करना सुनिश्चित करें।
     जिलाधिकारी श्री अविनाश कुमार ने तहसील गरौठा में सम्पूर्ण समाधान दिवस पर अधिक संख्या में आए भूमि सम्बन्धित/अवैध कब्जों की शिकायतों पर नाराजगी व्यक्त करते हुये कहा कि सभी राजस्व कर्मी एवं लेखपाल अपने मूल कार्यो में रुचि लें और अपने क्षेत्र में जाये तथा सेक्टर आदि की स्वयं नाप करें ताकि भूमि विवाद उत्पन्न ही ना हो।उन्होंने समस्त लेखपालों को निर्देश दिए कि गलत ढंग से भूमि पर कब्जा करने वालों के विरुद्ध कड़ाई से कार्यवाही करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि आप अपने मूल कार्यों को संवेदनशील होकर करें, उन्होंने यह भी कहा कि भूमि विवाद ना निपटने की स्थिति में  धारा 145 पर भी कार्यवाही की जा सकती है, उन्होंने धारा 24 सरकारी भूमि पर कब्जा होने पर धारा 151 की कार्यवाही करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने आज शिकायतकर्ताओं की शिकायतों को सुनते हुए उन्हें गंभीरता से लिया और मौके पर संयुक्त टीम को रवाना करते हुए निर्देश दिए की जांच आख्या एक दिवस में उपलब्ध कराया जाना सुनिश्चित किया जाए।
      उन्होंने संपूर्ण समाधान दिवस गरौठा तहसील में उपस्थित समस्त अधिकारियों से कहा कि आगामी आने वाले त्योहारों के दृष्टिगत क्षेत्र में व्यापक साफ-सफाई के इंतजामात  किए जाएं उन्होंने विशेष रूप से मंदिरों के आसपास साफ सफाई की बेहतर व्यवस्था करने के निर्देश दिए। उन्होंने क्षेत्र में पुलिस दल द्वारा भ्रमण किए जाने के भी निर्देश दिए ताकि लोगों में सुरक्षा का माहौल बना रहे।
      संपूर्ण समाधान दिवस के मौके पर अनेकानेक विद्युत विभाग की समस्याओं एवं शिकायतों को सुन जिलाधिकारी ने अधिशाषी अभियंता विधुत विभाग की कार्य प्रणाली पर गहरा असन्तोष व्यक्त करते हुए उन्हें फटकार लगाई और क्षेत्र में प्राथमिकता के आधार पर विद्युत से सम्बंधित समस्याओं का निराकरण समय से किए जाने और ग्रामीण क्षेत्र में विद्युत आपूर्ति को सुधारे जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि श्रांवण मास में कांवड़ यात्रा के दृष्टिगत विद्युत तारों को दुरुस्त किया जाए ताकि कांवड़ियों को किसी तरह की कोई समस्या न हो।
       सम्पूर्ण समाधान दिवस में राधा चरण साहू निवासी केदार ताई की मौके पर सीने में दर्द की शिकायत पर तत्काल स्वास्थ्य टीम ने जांच कर गरौठा अस्पताल रेफर पर जिलाधिकारी ने टीम की प्रशंसा की और क्षेत्र में लगातार स्वास्थ्य सेवाओं को और बेहतर बनाए जानी के निर्देश दिए।
        सम्पूर्ण समाधान दिवस पर ग्राम जखौरा तहसील गरौठा के निवासी गणों ने बताया कि गाँव ग्राम सभा की भूमि नंबर 570 व 571 रकवा 02 एकड़ सरकारी भूमि गोचर पड़ी हुई है। जिस पर गाँव के अमरजू पुत्र दियू सरकारी भूमि पर कब्ज़ा किए हैं सरकारी भूमि को तुरंत कब्जा मुक्त कराया जाए।
जिलाधिकारी ने शिकायत को गंभीरता से लेते हुए एसडीएम को निर्देशित किया की मौके पर जाकर जांच करें। यदि ग्राम सभा की भूमि पर अवैध कब्जा पाया जाता है तो नियमानुसार कार्यवाही करते हुए कब्जा को हटाया जाना सुनिश्चित करें।
       संपूर्ण समाधान के मौके पर श्री जगतराज सिंह पुत्र रघुवर दयाल निवासी ग्राम लखावाटी ने शिकायती पत्र देते हुए बताया कि मेरी खतौनी में साझीदारों के अंश ग़लत हो गये हैं। पूर्व में भी राजस्व निरीक्षक को पत्र दे चुका हूँ कोई सुनवाई नहीं हो रही है। जिलाधिकारी ने तत्काल उप जिलाधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि प्रार्थी का खतौनी में अंश दुरुस्त किया जाये।
      तहसील गरौठा सभागार में आयोजित सम्पूर्ण समाधान दिवस के समापन पर क्षेत्रीय विधायक श्री जवाहरलाल राजपूत भी शामिल हुए। उन्होंने किसानों की समस्याओं को सुना और खतौनी में अंश निर्धारण में जो कमियां हैं उन्हें समय से दूर करने के साथ ही जो अनुष्य विभागीय अधिकारियों की शिकायतें प्राप्त हुई हैं उन्हें समय से निस्तारण करने का सुझाव दिया।
       संपूर्ण समाधान दिवस की मौके पर तहसील गरौठा प्रांगण में स्वास्थ्य विभाग की स्टॉल लगाकर लोगों को संक्रमण से बचने के लिए जागरूक किया। आयोजित कैंप में आंखों की टेस्टिंग तथा चश्मे आदि का नंबर लोगों को उपलब्ध कराया गया।
       इस मौके पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री राजेश एस, जॉइंट मजिस्ट्रेट सुश्री देवयानी, प्रशिक्षु
आईएफएस श्री विपुल सिंहल,मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुधाकर पांडेय, एसडीएम श्री अवनीश कुमार तिवारी, पीडी डीआरडीए श्री राजेश कुमार, क्षेत्राधिकारी पुलिस श्री राजेश कुमार राय सहित समस्त विभागों के जिलास्तरीय अधिकारी अधिकारी उपस्थित रहे।