• Fri. Oct 18th, 2024

Jhansi Darshan

No 1 Web Portal in jhansi

मंडलायुक्त विमल कुमार दुबे की सराहनीय पहल,रविकांत द्विवेदी ( R K) जालौन

ByNeeraj sahu

Jul 29, 2024

मंडलायुक्त विमल कुमार दुबे की सराहनीय पहल

जालौन :० मंडलायुक्त झांसी विमल कुमार दुबे की सराहनीय पहल एवं अभिनव प्रयास से मंडल के तीनों जनपदों के गौशालाओं में बृहद वृक्षारोपण का कार्य किया गया, गौ माता को भीषण गर्मी , सर्दी एवं बारिश से बचाने एवं पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा देने एवं गौशालाओं में पर्याप्त हरियाली की चादर बिछाने के उद्देश्य से आज राज्यमंत्री, (स्वतंत्र प्रभार) होमगार्ड विभाग एवं नागरिक सुरक्षा उ०प्र०धर्मवीर प्रजापति, जिला पंचायत अध्यक्ष डॉक्टर घनश्याम अनुरागी, माधौगढ़ विधायक मूलचंद सिंह निरंजन, भारतीय जनता पार्टी जिलाध्यक्षा उर्विजा दीक्षित, जिलाधिकारी जालौन राजेश कुमार पाण्डेय, अपर जिलाधिकारी नमामि गंगे विशाल यादव,
ने कान्हा गौशाला सरसौखी व चमारी गौशाला परिसर में अभियान के तहत पौधरोपण किया। रोपे गए पौधे जब वृक्ष के रूप में परिवर्तित होंगे तब गौवंशों के लिए पर्याप्त छाया होगी, भीषण गर्मी में गौवंशों के लिए बेहतर छाया मिलेगी। इस दौरान पूरे परिसर में बरगद, नीम, पीपल, मौलश्री, कदम जैसे लंबी आयु वाले वृक्षों और औषधीय गुणों वाले वृक्षों को भी लगाया गया।
अपने संबोधन में मंडलायुक्त झांसी विमल कुमार दुबे के इस अभनिव प्रयास से सराहना की गौशालाओं में बृहद वृक्षारोपण किया जा रहा है, पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा एवं गौशालाओं में सरंक्षित गौवंशों के लिए आने वाले समय में पर्याप्त हरियाली भी होगी।
उन्होंने गौशाला परिसर में एक पेड़ माँ के नाम लगाया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जी ने देश की जनता से एक पेड़ माँ के नाम अभियान से जुड़ने का आह्वान किया है। उन्होंने कहा कि जब प्रधानमंत्री जी ने इस अभियान की शुरूआत की थी तो किसी को अंदाज़ा नहीं था कि यह अभियान एक जनआंदोलन बन जाएगा। उन्होंने कहा कि आज देशवासी ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान से जुड़, पौधे लगाकर अपनी माँ और धरती माता को प्रणाम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि यह कार्यक्रम केवल शासन का नहीं है इसमें जनता की भागीदारी बहुत जरूरी है।
जिलाधिकारी जालौन राजेश कुमार पाण्डेय ने कहा कि जनपद झांसी, ललितपुर से जनपद जालौन में सबसे अधिक गौशालाएं है, और लगभग 40 हजार से अधिक गौवंश गौशालाओं में संरक्षित है, मंडलायुक्त के अभिनव प्रयास से आज जनपद की समस्त गौशालाओं में 25 हजार से अधिक विभिन्न किस्म के पौध रोपित किया गया है।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी राजेन्द्र कुमार श्रीवास, डीसी मनरेगा रामेन्द्र सिंह कुशवाहा, डीसीएनआरएलएम महेन्द्र नाथ चौबे, होमगार्ड कमांडेंट राजेश कुमार सिंह आदि सहित संबंधित अधिकारी व जनप्रतिनिधि मौजूद रहे।