झाँसी मंडल यात्री सुविधाओं में बढ़ोतरी के साथ-साथ आय अर्जन में अग्रणी ग्रीष्मकालीन यात्रियों की अधिक संख्या के दृष्टिगत सभी आवश्यक सुविधाओं की विशेष मॉनिटरिंग
मंडल रेल प्रबंधक दीपक कुमार सिन्हा के दिशा – निर्देशन तथा वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक अमन वर्मा के नेतृत्व में झाँसी मण्डल यात्री सुविधाओं में विकास के साथ-साथ रेल राजस्व में बढोत्तरी के लिये निरन्तर प्रयत्नशील है। माह अप्रैल-2024 में मंडल द्वारा 7.78 लाख आरक्षित यात्रियों की यात्रा संपन्न करते हुए रू. 50 करोड का राजस्व प्राप्त किया है | जो की पिछले वर्ष प्राप्त राजस्व से 9 प्रतिशत अधिक रहा । मंडल द्वारा 30 लाख अनारक्षित यात्रियों को यात्रा कराई गई तथा 24 करोड़ का राजस्व अर्जित किया गया ।
झांसी मंडल द्वारा स्टेशनों पर ग्रीष्मकालीन भीड़ को देखते हुए विशेष तैयारियां की गई हैं ।मंडल द्वारा अपने सम्मानित रेल यात्रियों को हर संभव सहायता उपलब्ध करायी जा रही है l जिसके लिए स्टेशनों पर अतिरिक्त स्टाफ की तैनाती की गई है l मंडल द्वारा पर्याप्त मात्रा में ग्रीष्मकालीन विशेष गाड़ियों का संचालन किया जा रहा है तथा यात्रियों को जागरूक किया जा रहा है कि वह खाने पीने की सामग्री ट्रैक पर न फेंके, इससे निर्दोष जानवर ट्रैक पर आते है और ट्रेन से टकराकर घायल होते है । जिससे गाड़ी की समय पालनता भी प्रभावित होती है l रेलवे द्वारा स्टेशनों उपरोक्त विषय से संबंधित उद्घोषणा लगातार कराई जा रही है और यात्रियों से अनुरोध किया जा रहा है की वह रेल यात्रा के दौरान किसी प्रकार का ज्वलनशील पदार्थ जैसे की गैस सिलेंडर, पेट्रोल, केरोसीन, इत्यादि को साथ न लेकर यात्रा करें। इन पदार्थों की मौजूदगी से यात्रा के दौरान हादसे का खतरा बढ़ सकता है। हम सभी की सुरक्षा के लिए इसका पालन करें l
झाँसी मंडल के विभिन्न स्टेशनों पर यात्रियों की सहायता के लिए रेल प्रशासन ने वाणिज्य पर्यवेक्षकों और रेल सुरक्षा बल के जवानों को तैनात किया है। इन सदस्यों द्वारा यात्रियों से संवाद करके उनकी समस्याओं का समाधान किया जा रहा है। पेय जल की व्यवस्था पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है, और क्राउड मैनेजमेंट पर ज़ोर दिया जा रहा है , जिससे स्थिति सामान्य है।
l स्टेशनों पर गुणवत्तायुक्त शुद्ध खाने पीने की सामग्री पर अधिकारी पर्यवेक्षक एवं खानपान निरीक्षक लगातार निगरानी बनाये हुए हैं l इस सम्बन्ध में अधिकारियों द्वारा स्टेशन / खानपान इकाइयों पर निरंतर औचक निरीक्षण किये जा रहे है l रेलवे द्वारा शीतल पेय जल की उपलब्धता सुनिश्चित की जा रही है | इसी क्रम में विभिन्न समाज सेवी संगठन ,स्काउट गाइड के लोगों द्वारा भी रेल यात्रियों को पानी पिलाया जा रहा है l रेल कर्मियों द्वारा बुजुर्ग एवं दिव्यांग यात्रियों की सहायता तथा मार्गदर्शन किया जा रहा है |
झाँसी मंडल यात्री सुविधाओं में बढ़ोतरी के साथ-साथ आय अर्जन में अग्रणी ग्रीष्मकालीन यात्रियों की अधिक संख्या के दृष्टिगत सभी आवश्यक सुविधाओं की विशेष मॉनिटरिंग
