• Fri. Oct 18th, 2024

Jhansi Darshan

No 1 Web Portal in jhansi

19224सांसद जी के मुख्य अतिथि में “जनपद स्तरीय निवेश कार्यक्रम” का आयोजन दीनदयाल सभागार में संपन्न

ByNeeraj sahu

Oct 1, 2024
*  सांसद जी के मुख्य अतिथि में “जनपद स्तरीय निवेश कार्यक्रम” का आयोजन दीनदयाल सभागार में संपन्न
** बुंदेलखंड के निवासी विश्वास, परिश्रम एवं कौशल में विशेष प्रतिभा के धनी
** बुंदेलखंड क्षेत्र में स्थापित बीडा, सोलर पार्क, डिफेंस कॉरिडोर एवं बल्ख ड्रग पार्क बहुमूल्य औद्योगिक इकाइयां : सांसद जी।
—————————————-
      झांसी : उ0प्र0 ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट- 2023 के सफल आयोजन के उपरांत आदरणीय प्रधानमंत्री जी, भारत सरकार की गरिमामयी उपस्थिति में आज लखनऊ में आयोजित “ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी @ 4.0” के भव्य कार्यक्रम की तारतम्यता में मा0 सांसद झांसी-ललितपुर लोकसभा क्षेत्र के मुख्य आतिथ्य में “जनपद स्तरीय निवेश कार्यक्रम” का आयोजन दीनदयाल सभागार में किया गया। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष श्री पवन कुमार गौतम, सदस्य विधान परिषद डॉ0 बाबूलाल तिवारी, जिलाध्यक्ष भाजपा (नगर) श्री हेमंत परिहार विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित रहे।
      जनपद स्तरीय निवेश कार्यक्रम का शुभारंभ मंचासिन अतिथियों द्वारा मां सरस्वती जी की प्रतिमा पर दीप प्रज्वलन एवं माल्यार्पण कर किया गया। तत्पश्चात मंचासीन अतिथियों का पुष्पगुच्छ भेंट कर स्वागत किया गया।
      निवेश कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी श्री अविनाश कुमार ने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा मा0 प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में जनपद झांसी में 19 हजार करोड़ के एमओयू को धरातल पर अवतरित कराने का कार्य किया जा रहा है। इस कार्य में प्रतिभाग करने वाले निवेशक शुभकामनाओं के पात्र हैं। उन्होंने कहा कि बुंदेलखंड विकास के क्षेत्र में एक बड़ा हब बनने जा रहा है। एक वर्ष पूर्व किए गए प्रयास का धरातल पर मूल अवतरण होने से इस क्षेत्र के लोगों को रोजगार के अनेक सुअवसर प्राप्त हो सकेंगे।
      इस अवसर पर उद्यमी एवं निवेशकों द्वारा बुंदेलखंड क्षेत्र में निवेश की संभावनाओं एवं उससे होने वाले लाभ पर अपने विचार एवं अनुभव साझा किए गए।
      कार्यक्रम में मंडल आयुक्त झांसी डॉक्टर आदर्श सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि आज प्रदेश में ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी के चतुर्थ खंड का आयोजन लखनऊ में किया जा रहा है इस उपलक्ष में जनपद झांसी में भी निवेश कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है उन्होंने कहा कि झांसी मंडल में लगभग 44 हजार करोड रुपए के एमओयू धरातल पर अवतरित होने वाले हैं, जिनमें से जनपद झांसी में 19 हजार करोड़, जनपद जालौन में 9 हजार करोड़ एवं जनपद ललितपुर में 16 हजार करोड़ रुपए के एमओयू सम्मिलित हैं। इन निवेशकों को प्रशासन द्वारा पूर्ण सहयोग प्रदान किया जाएगा, जिससे इस क्षेत्र में विकास की गति और अधिक वृद्धि के साथ संचालित हो सके। निवेशकों के सहयोग हेतु इस क्षेत्र में स्थापित बैंक भी सामंजस्य के साथ कार्य करें। नोएडा के पश्चात अब झांसी में भी औद्योगिक क्षेत्र की स्थापना होने वाली है इसके लिए प्रशासन द्वारा भूमि अधिग्रहण का कार्य पूर्ण कर लिया गया है इस औद्योगिक क्षेत्र की स्थापना के पश्चात बुंदेलखंड में विकास की नई लहर का प्रसार हो सकेगा।
      कार्यक्रम में ओडीओपी योजना के अंतर्गत कुल 350 लाभार्थियों को डिजाइनर सिलाई मशीन की टूल किट प्रदान की गई, जिनमें से पांच लाभार्थियों को मौके पर मंच आसीन अतिथियों द्वारा यह टूल किट प्रदान की गई। इसके साथ ही जनपद स्तरीय कार्यक्रम में लखनऊ में आयोजित कार्यक्रम का सजीव प्रसारण भी दिखाया गया। तथा मंचासीन अतिथियों द्वारा जनपद के प्रसिद्ध उद्योगपतियों को सम्मानित भी किया गया।
      इस दौरान जिला पंचायत अध्यक्ष श्री पवन कुमार गौतम ने अपने संबोधन में कहा कि झांसी की जलवायु के अंतर्गत खनन उद्योग एवं श्री एन की खेती के लिए यहां की भूमि महत्वपूर्ण स्थान रखती है। उन्होंने कहा कि झांसी में खाद्य उद्योग के लिए भी अनेक संभावनाएं विद्यमान है। निवेशक झांसी में खाद्य उत्पादन इकाइयों को स्थापित कर विकास का एक नया कीर्तिमान स्थापित कर सकते हैं। निवेशकों के लाभार्थ झांसी में कौशलात्मक मानव कार्य क्षमता एवं सुरक्षा की व्यवस्था है। जिला प्रशासन द्वारा भी निवेशकों के कल्याण हेतु तत्परता के साथ सहयोग किया जा रहा है।
      जिला स्तरीय निवेश कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित माननीय सांसद झांसी ललितपुर लोकसभा क्षेत्र श्री अनुराग शर्मा जी ने कहा कि वर्तमान सरकार के सत्ता में आने के पश्चात माननीय मुख्यमंत्री जी के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश में 40 लाख करोड रुपए के एमओयू हस्ताक्षरित किए गए। उन्होंने कहा कि माननीय प्रधानमंत्री जी की नीतियों के कारण भारत की छवि में विकास की दृष्टि से अत्यधिक परिवर्तन हुआ है। आज भारत संपूर्ण विश्व में अत्यधिक तीव्र गति के साथ विकास के पथ पर वृद्धि कर रहा है, साथ ही हिंदुस्तान की अर्थव्यवस्था में भी तीव्र गति के साथ विकास हो रहा है। उन्होंने कहा कि बुंदेलखंड क्षेत्र में बीडा, सोलर पार्क, डिफेंस कॉरिडोर एवं बल्ख ड्रग पार्क जैसी बहुमूल्य इकाइयां स्थापित होने जा रही हैं। बुंदेलखंड की औद्योगिक योजनाएं हमें लाभ के अनेक अवसर प्रदान करती हैं। बुंदेलखंड में समूह की महिलाओं के लिए बलिनी जैसी अनेक कल्याणकारी योजनाएं संचालित की जा रही है। उन्होंने उपस्थित निवेशकों से आग्रह किया कि वह बुंदेलखंड के लोगों पर विश्वास के साथ इस क्षेत्र में निवेश इकाइयां स्थापित करें, यहां के लोग विश्वास परिश्रम एवं कौशलात्मक दृष्टि से अत्यधिक प्रतिभाशाली हैं।
      कार्यक्रम में पुलिस उप महानिरीक्षक कलानिधि नैथानी, सचिव झांसी विकास प्राधिकरण श्रीमती उपमा पाण्डेय, संयुक्त आयुक्त उद्योग श्रीमती अमृता रस्तोगी, जिला विकास अधिकारी श्री सुनील कुमार, उपायुक्त उद्योग श्री मनीष चौधरी सहित अन्य संबंधित अधिकारीगण, निवेशक तथा लाभार्थी उपस्थित रहे।
—-