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अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग प्रांतीय खण्ड द्वारा निस्तारित 89 शिकायतों के फीडबैक में 64 शिकायतों का असंतोषजनक निस्तारण पर की नाराजगी व्यक्त 

ByNeeraj sahu

Oct 28, 2025
अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग प्रांतीय खण्ड द्वारा निस्तारित 89 शिकायतों के फीडबैक में 64 शिकायतों का असंतोषजनक निस्तारण पर की नाराजगी व्यक्त
 ** एल0डी0एम0 पंजाब नेशनल बैंक द्वारा 35 निस्तारित शिकायतों का फीडबैक लेने पर 23 असंतोषजनक, कि नाराजगी व्यक्त और दिए सुधार लाने के निर्देश
 ** एसडीएम मऊरानीपुर के 79 प्रकरणों के फीडबैक में 39 असंतोषजनक, सुधार लाए जाने के दिए निर्देश
 ** लगभग 04 दर्जन विभागों की शिकायत के निस्तारण का फीडबैक असंतोषजनक प्राप्त होने पर जिलाधिकारी ने लगाई फटकार
 ** आईजीआरएस की समीक्षा में  रिपीटिड शिकायतों के गुणवत्तापरक निस्तारण के दिए निर्देश
 ** विभागीय अधिकारी निस्तारण का फीडबैक असंतोषजनक प्राप्त होने पर स्थलीय निरीक्षण करना सुनिश्चित करें
 ** पंचायती राज विभाग, नगरपालिका/नगरपंचायत, खण्ड विकास अधिकारी एवं जल संस्थान 100% प्रतिशत स्थलीय निरीक्षण कर शिकायतकर्ता से करें संपर्क
 ** शासन की मंशा अनुसार जन सामान्य की शिकायतों का निस्तारण शीर्ष प्राथमिकताओं के अनुसार किया जाए, शिथिलता एवं लापरवाही किसी भी दशा में बर्दाश्त नहीं की जाएगी
 ** प्राप्त शिकायतों का निस्तारण संबंधित अधिकारी गुणवत्ता के साथ समयानुसार निस्तारण करना सुनिश्चित करें
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     आज अपर जिलाधिकारी नमामि गंगे/नोडल अधिकारी श्री योगेन्द्र कुमार ने आई0जी0आर0एस0 एवं ऑनलाइन शिकायतें, हेल्पलाइन- 1076 माध्यमों से प्राप्त शिकायतों के संबंध में कलेक्ट्रेट नवीन सभागार में बैठक की।
     बैठक में अपर जिलाधिकारी नमामि गंगे श्री योगेन्द्र कुमार ने कहा की माननीय मुख्यमंत्री जी एवं अन्य उच्चाधिकारियों द्वारा समय-समय पर आईजीआरएस पोर्टल पर प्राप्त संदर्भों के निस्तारण एवं गुणवत्ता की स्थिति की समीक्षा शासन स्तर पर लगातार की जा रही है, शिकायतों का त्वरित व गुणवत्तापूर्ण निस्तारण के अनुपालन में सभी विभागाध्यक्ष असंतुष्ट शिकायतों व अन्य रिपीटेड/ डिफॉल्टर शिकायतकर्ताओं से स्वयं  के द्वारा स्थलीय सत्यापन व टेलिफोनिक संवाद कर संतुष्टिपरक निस्तारण सुनिश्चित करें।
     उन्होंने निर्देश दिये कि जन सामान्य की समस्याओं का गुणवत्तापरक निस्तारण करना शासन की प्राथमिकता का बिन्दु है। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही क्षम्य नहीं होगी। उन्होंने कहा कि असंतोषजनक शिकायतों की विभागीय अधिकारी स्वयं समीक्षा करें और प्राप्त फीडबैक वाली असंतोषजनक शिकायतों का भलीभांति प्रकार से परीक्षण करते हुए गुणवत्ता पर निस्तारण करना सुनिश्चित करें, अन्यथा सख्त कार्यवाही की जाएगी।
    अपर जिलाधिकारी श्री योगेंद्र  कुमार ने आईजीआरएस पोर्टल की समीक्षा करते हुए शासन स्तर पर निस्तारित शिकायतों का फीडबैक असंतोषजनक प्राप्त होने पर सख्त नाराजगी व्यक्त की, शासन स्तर पर जनपद की 3691 शिकायतों का फीडबैक लिया गया जिसके सापेक्ष 1622 असंतोषजनक फीडबैक प्राप्त होने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त की, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग प्रांतीय खण्ड की 89 शिकायतों का शासन स्तर पर फीडबैक लिया गया जिसमें 64 शिकायतों का निस्तारण असंतोषजनक पाया गया,जो 71.91% प्रतिशत है, इसी क्रम में एल0डी0एम0 पंजाब नेशनल बैंक 35 शिकायतों का फीडबैक लेने पर 23 शिकायतों का फीडबैक नेगेटिव प्राप्त हुआ, सहायक विकास अधिकारी मऊरानीपुर की 84 शिकायतों का फीडबैक लिया गया जिसमें 49 शिकायतों का निस्तारण असंतोषजनक पाया गया। इसके अतिरिक्त एसडीएम मोंठ के 124 प्रकरणों का फीडबैक लिया गया जिसमें 70 शिकायतों का निस्तारण असंतोषजनक पाए गए, इसके साथ ही उपजिलाधिकारी मऊरानीपुर के 79 प्रकरणों का फीडबैक शासन स्तर पर लिया गया जिसमें 39 प्रकरणों का निस्तारण असंतोषजनक पाया गया। यह स्थिति क्षम्य नहीं की जाएगी अतःअधिकारी गुणवत्ता परक निस्तारण करना सुनिश्चित करें।
     नोडल अधिकारी अपर जिलाधिकारी नमामि गंगे ने समस्त विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे भी बार-बार प्राप्त हो रहीं शिकायतों/असंतोषजनक शिकायतों के संबंध में सम्बन्धित अधीनस्थ अधिकारीवार समीक्षा करें एवं अधीनस्थ अधिकारी को नोटिस निर्गत करें एवं 07-दिवस के अन्दर जबाव मांगे। शिकायत सही निस्तारण न होने पर अधीनस्थ अधिकारियों की जिम्मेवारी सुनिश्चित कर उनके विरूद्ध कार्यवाही करें। बैठक में उन्होंने अधिकारियों से सबसे अधिक गांव/ क्षेत्र से आ रही शिकायतों के संबंध में जानकारी प्राप्त की और कुछ विभागों द्वारा क्षेत्र भ्रमण न करने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि क्षेत्र का भ्रमण करते हुए शिकायतों का सही ढंग से निस्तारण करना सुनिश्चित करें।
    आई0जी0आर0एस0 पोर्टल पर बार-बार प्राप्त हो रहीं शिकायतों/ असंतोषजनक फीडबैक शिकायतों के संबंध में निर्देश दिये कि इसकी टॉप-5 की सूची तैयार कर ली जाये एवं सम्बन्धित अधिकारी की जिम्मेवारी सुनिश्चित की जाये, ताकि कार्यवाही की जा सके। उन्होंने पंचायती राज विभाग, नगरपालिका परिषद, नगर पंचायत, खंड विकास अधिकारी एवं जल संसाधन को निर्देश दिए सभी विभाग 100% प्रतिशत शिकायतों पर स्थलीय निरीक्षण करते हुए शिकायतकर्ता से संपर्क करते हुए निस्तारण एवं भ्रमण की जानकारी पोर्टल पर भी अपलोड करना सुनिश्चित करें।
     बैठक में ई0डी0एम0 श्री आकाश रंजन द्वारा अवगत कराया गया कि माह सितम्बर में सभी विभागों द्वारा शिकायतों के निस्तारण में अपेक्षाकृत कम रुचि ली गई, जिस कारण शिकायतों के निस्तारण की स्थिति में गिरावट आई  है। उन्होंने समस्त अधिकारियों को रुचि के साथ कार्य करने का सुझाव दिया। ई-डिस्ट्रिक्ट मैनेजर ने आइजीआरएस पोर्टल पर झांसी स्तर पर अधिकारीवार असंतोषजनक फीडबैक की जानकारी देते हुए बताया कि दिनांक 01 सितम्बर से 30 सितम्बर 2025 अब तक 3691शिकायतों का शासन स्तर पर फीडबैक लिया गया जिसमें 1622 शिकायतों का फीडबैक असंतोषजनक पाया गया,जो 43.94% प्रतिशत है।
      इस अवसर पर जिला विद्यालय निरीक्षक श्रीमती रति वर्मा, जिला पूर्ति अधिकारी सुश्री सौम्या अग्रवाल, जिला दिव्यांग एवं सशक्तिकरण अधिकारी श्री कृष्णपाल सिंह सहित समस्त तहसीलदार, नायब तहसीलदार और विभिन्न विभागों के विभागाध्यक्ष उपस्थित रहे।
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