• Fri. Oct 18th, 2024

Jhansi Darshan

No 1 Web Portal in jhansi

क्टर कन्ट्रोल, शुद्ध पेयजल, वातावरणीय स्वच्छता सहित अन्य बिन्दुओं पर डीएम ने दिया जोर

ByNeeraj sahu

Oct 2, 2024
संचारी रोगों एवं दिमागी बुखार पर प्रभावी नियंत्रण एवं कार्यवाही हेतु डीएम की अध्यक्षता में विभिन्न विभागों के कार्य एवं दायित्व का हुआ निर्धारण
 ** जनपद से लेकर ग्राम पंचायत तक 01अप्रैल को होगा संचारी रोग नियंत्रण अभियान का व्यापक शुभारम्भ
 ** वेक्टर कन्ट्रोल, शुद्ध पेयजल, वातावरणीय स्वच्छता सहित अन्य बिन्दुओं पर डीएम ने दिया जोर
 ** अभियान में शिथिलता बरतने एवं कार्यों के प्रति असंवेदनशील होने पर होगी सख्त कार्यवाही
      संचारी रोग नियंत्रण अभियान 01 से 30 अप्रैल तथा दस्तक अभियान 17 से 30 अप्रैल तथा संचारी रोगों एवं दिमागी बुखार पर प्रभावी नियंत्रण एवं कार्यवाही हेतु जिलाधिकारी श्री रविंद्र कुमार की अध्यक्षता में जनपदस्तरीय अन्तर्विभागीय बैठक में विभिन्न विभागों के कार्य एवं दायित्व एवं निर्धारण पर बल दिया।
       विकास भवन सभागार में आयोजित बैठक में जिलाधिकारी ने  01अप्रैल 2023 को विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान के क्रियान्वयन में जनपद से लेकर ग्राम पंचायत तक जल जमाव, गन्दगी वाले चिन्हित संवेदनशील स्थानों/वार्ड/क्षेत्र मे अधिकारियों/कर्मचारियों/ग्राम प्रधानों द्वारा संचारी रोग से बचाव हेतु गोष्ठी/बैठक/जागरूकता कार्यक्रम आयोजित कर रैली निकालकर जनसमुदाय को जागरूक व प्रेरित किया जाने के निर्देश दिए।
     उन्होंने सभी ग्राम प्रधानों सहित सम्बन्धित कार्मिकों को निर्देशित किया कि चिन्हित संवेदनशील क्षेत्रों के जनपदवासियों से अपील करते हुए कहा कि कि संचारी व दस्तक अभियान की सफलता में बढ़-चढकर हिस्सा लें तथा बचाव हेतु प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग के द्वारा दिये गये सुझावों का अनुपालन सुनिश्चित करें।
         जिलाधिकारी ने बताया कि संचारी रोग नियंत्रण एवं दस्तक अभियान हेतु ब्लाक टास्क फोर्स का गठन किया गया है, जिसमें खण्ड विकास अधिकारी तथा ब्लाक के प्रभारी चिकित्साधिकारी एवं अन्य सभी विभाग के ब्लाक स्तरीय अधिकारी सम्मलित है। जो बैठक कर माईक्रोप्लानिंग फार्मेट के उपलब्धता एवं पूर्णता, अभियान की मॉनीटरिंग करते हुए अपेक्षित लक्ष्यों को पूर्ण करेंगे। संचारी रोग नियंत्रण अभियान की एक माह की अवधि के दौरान प्रत्येक सोमवार को विगत सप्ताह में सम्पादित गतिविधियों की पूर्णतः व गुणवत्ता की समीक्षा हेतु अन्तर्विभागीय बैठक कर फीड बैक पर विस्तृत चर्चा की जाएगी।   अभियान के प्रभावी क्रियान्वयन के क्रम में जनपद व ब्लाक स्तरीय बैठक कर टास्क फोर्स का गठन, संवेदीकरण, माईक्रोप्लान की उपलब्धता पर जोर दिया जाएगा।
        मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 सुधाकर पांडेय ने बताया कि संचारी रोगो एवं दिमागी बुखार पर प्रभावी नियंत्रण तथा इनका त्वरित एवं सही उपचार सरकार की सर्वाेच्च प्राथमिकताओं में एक है। सीएमओ द्वारा संचारी एवं दस्तक अभियान के कार्ययोजना से सम्बन्धित सामान्य दिशा निर्देश समय सारणी बैठक प्रशिक्षण महत्वपूर्ण तिथिया अन्तर्विभागीय समन्वय के क्रियान्वयन के क्रम में विस्तृत प्रकाश डाला गया।
        उन्होंने बताया कि ग्रीष्म मौसम से सम्बन्धित रोगों के विषय में अंतर्विभागीय समन्वय स्थापित करते हुए निम्न गतिविधियॉ प्राथमिकता के आधार पर किया जाना आवश्यक है। जैसे भीड-भाड़ वाले स्थानों पर जनमानस हेतु शीतल एवं शुद्ध पेयजल की व्यवस्था, गर्मी से बचाव हेतु शेलटर्स की व्यवस्था, व्यस्त स्थानों पर मौसम के पूर्वानुमान तथा तापमान का डिस्प्ले, हीट वेव से बचाव हेतु उपायों का जनमानस व विद्यालयों में व्यापक प्रचार-प्रसार आदि। आशा एवं आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों द्वारा बुखार की रोगियों की सूची (इन्फ्लुएंजा लाइक इलनेस) रोगियों की सूची, क्षय रोगियों के लक्षण युक्त व्यक्तियों, कुपोषित बच्चों की सूची, क्षेत्रवार ऐसे मकानों की सूची जहॉ घरों के भीतर मच्छरों का प्रज्जलन पाया गया हो। विषयक अपनी रिपोर्ट प्रतिदिन कार्य की समाप्ति पर क्षेत्रीय एएनएम के माध्यम से ब्लाक मुख्यालय पर निर्धारित प्रारूप में उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।
       उन्होंने बताया कि मलेरिया विभाग के कर्मियों द्वारा किये गये वेक्टर घनत्व का आकलन तथा फ्रन्टलाइन वर्कर के द्वारा घर-घर भ्रमण के दौरान पाये गये ऐसे क्षेत्रों की सूचना जहां घरों के भीतर मच्छरों का प्रज्जलन सूचित हुआ हो के आधार पर जिला मलेरिया अधिकारी के द्वारा वेक्टर घनत्व के विभिन्न सूचकांको का आकलन किया जाएगा। रोग संचरण अवधि में रोगों के अधिनियत्रित प्रसार पर नियंत्रण पर वेक्टर नियंत्रण से सम्बन्धित सभी गतिविधियॉ सघन रूप से संचालित किया जाना अत्यन्त आवश्यक है।
विभिन्न रोगों के रोकथाम हेतु विभागों के बीच आपसी समन्वय स्थापित करते हुए एक साथ कार्यवाही किए जाने पर बल दिया गया। संचारी व दस्तक अभियान के सफल संचालन हेतु जनपद तथा ब्लाक स्तर पर समन्वय समितियों का गठन कर नियमित अन्तराल पर विभिन्न विभागों द्वारा किए गये कार्य निष्पादन तथा विभिन्न रोगों की स्थिति की समीक्षा इन समितियों के द्वारा किया जाएगा।
         बैठक में मुख्य विकास अधिकारी श्री जुनैद अहमद,अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0एन के जैन, जिला मलेरिया अधिकारी, जिला क्षय रोग अधिकारी, डीपीआरओ, जिला कार्यक्रम अधिकार, समस्त अधिशासी अधिकारी, यूनिसेफ प्रभारी सहित सभी प्रभारी चिकित्साधिकारी व सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित रहे।
————————————