• Fri. Oct 18th, 2024

Jhansi Darshan

No 1 Web Portal in jhansi

गेहूं खरीद में बिचौलियों की संलिप्तता किसी भी दशा में बर्दाश्त नहीं की जाएगी, इसे कड़ाई से सुनिश्चित किया जाए

ByNeeraj sahu

Oct 2, 2024
* जनपद में समर्थन मूल्य रु0 2125.00/कुं के अंतर्गत गेहूं की खरीद 01 अप्रैल से होगी प्रारंभ, केंद्र पर सभी व्यवस्था है समय से हों दुरुस्त :-जिलाधिकारी
 ** जनपद में 64 गेहूं क्रय केंद्र खोले जाने की तैयारियां, समस्त केंद्रों पर सुविधाएं तत्काल उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें
 ** गेहूं खरीद में बिचौलियों की संलिप्तता किसी भी दशा में बर्दाश्त नहीं की जाएगी, इसे कड़ाई से सुनिश्चित किया जाए
 ** समर्थन मूल्य का लाभ उठाने के लिए किसान खाद्य विभाग के पोर्टल  fcs.up.gov.in अथवा UP KISAN MITRA पर पंजीकरण अवश्य कराएं
 ** क्रय केंद्रों पर खरीद ई-पॉप मशीनों के माध्यम से पंजीकृत किसानों अथवा उनके अधिकृत प्रतिनिधियों के बायोमेट्रिक सत्यापन के आधार पर की जाएगी
 ** गेहूं क्रय केंद्र पर किसानों का उत्पीड़न नहीं होगा क्षम्य, गड़बड़ी पर होगी कार्यवाही
       जिलाधिकारी  रविंद्र कुमार ने कहा कि दिनांक 01अप्रैल 2023 से जनपद झॉसी में समर्थन मूल्य के अंतर्गत गेहूं की खरीद प्रारम्भ की जा रही है। उन्होंने कहा कि किसानों को उनकी उपज का उचित मूल्य दिलाने के लिए सरकार एवं जिला प्रशासन कृत संकल्पित है। प्रदेश सरकार द्वारा वर्ष-2017 से निरंतर किसानों को व्यापक स्तर पर समर्थन मूल्य योजना का लाभ प्रदान किया जा रहा है। इसी क्रम में एमएसपी के अंतर्गत गेहूं क्रय केंद्र वर्ष 2023-24 में खरीद का कार्य सुचारू ढंग से संचालित किया जाए। उन्होंने कहा कि समर्थन मूल्य का लाभ उठाने के लिए अधिक से अधिक किसान अपना पंजीकरण कराना सुनिश्चित करें।
        जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने विकास भवन में आयोजित गेहूं खरीद की तैयारियों की समीक्षा करते हुए कहा कि रवि विपणन वर्ष 2023- 24 में न्यूनतम समर्थन मूल्य ₹ 2125 प्रति कुंतल के आधार पर गेहूं की खरीद की जाएगी। उन्होंने कहा कि किसानों से गेहूं न्यूनतम समर्थन मूल्य पर क्रय किया जाए। गेहूं खरीद में बिचौलियों की संलिप्तता किसी भी दशा में बर्दाश्त नहीं की जाएगी।
       जिलाधिकारी ने कहा कि इस वर्ष रू0 2125.00 की घोषित समर्थन मूल्य की दर से क्रय एजेंसिया गेहूं खरीद करेंगी। जनपद में वर्ष 2023-24 कुल 64 क्रय केन्द्र अनुमोदित किए गए हैं, जिसमें 10 विपणन शाखा, 44 पीसीएफ, 07पीसीयू एवं 03 भाखानि के क्रय केन्द्र खोले जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि किसानों को अपनी उपज बेचने में अधिक समय तक इंतजार न करना पड़े गेहूं क्रय केंद्रों पर किसानों को सभी सुविधाएं उपलब्ध कराते हुए उनका भुगतान समय से सुनिश्चित किया जाए। गेहूं क्रय केंद्र पर किसानों को बैठने छाया एवं पेयजल की व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाए। जिले में क्रय केंद्रों का निर्धारण इस प्रकार किया जाए कि किसानों को अपनी उपज की बिक्री के लिए अधिक दूरी तय करनी पड़े। गेहूं क्रय केंद्र के लिए पथ प्रदर्शक अवश्य लगाएं, गेहूं क्रय केंद्रों की स्थापना के स्थानों का व्यापक प्रचार-प्रसार भी कराया जाए।
        जिलाधिकारी  रवींद्र कुमार ने समर्थन मूल्य का लाभ उठाने के लिए किसान भाइयों से अपील है कि किसी भी जनसुविधा केन्द्र, साइबर कैफे या स्वयं द्वारा खाद्य विभाग के पोर्टल fcs.up.gov.in पर ऑनलाइन पंजीकरण अवश्य करायें। इस वर्ष O.T.P. (ओ०टी०पी०) आधारित पंजीकरण की व्यवस्था है, अतः अपना वर्तमान मोबाइल नं० ही अंकित करायें एवं एस०एम०एस० से प्राप्त ओ०टी०पी० भरकर पंजीकरण प्रक्रिया पूर्ण करें, उन्होंने कहा कि पंजीयन में खतौनी खाता संख्या सावधानीपूर्वक दर्ज करें तथा कुल रकबे के साथ-साथ बोये गए गेहूँ के रकबे को भी दर्ज करें। संयुक्त भूमि की दशा में अपनी हिस्सेदारी की सही घोषणा पंजीयन में करना ना भूले।
         जनपद में गेहूं क्रय केंद्रों की स्थापना की तैयारियों की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि प्रत्येक क्रय केंद्र पर इलेक्ट्रॉनिक कांटा नमी मापक यंत्र विनोइंग फैन तथा छलना आदि उपकरण अवश्य रखी जाए। गेहूं के सुरक्षित भंडारण के लिए भी सभी व्यवस्थाएं अभी से ही पूर्ण कर ली जाएं, क्रय किया गया गेहूं वर्षा से प्रभावित ना होने पाए इसके लिए गेहूं क्रय केंद्रों पर शेड का प्रबंध भी किया जाए। बैठक में उन्होंने अवगत कराया कि क्रय केंद्रों पर खरीदी पाॅप मशीन के माध्यम से पंजीकृत किसानों अथवा उनके अधिकृत प्रतिनिधियों के बायोमेट्रिक सत्यापन के आधार पर की जाएगी। उन्होंने क्रय केंद्र की तैयारियों की समीक्षा करते हुए कहा कि किसानों का अधिक से अधिक पंजीकरण कराना सुनिश्चित कराया जाए ताकि किसान को उनकी फसल का वाजिब दाम मिल सके। उन्होंने बताया कि किसानों के खातों को आधार से अवश्य लिंक कराया जाए ताकि किसानों को क्रय मूल्य का भुगतान उनके आधार लिंक बैंक खाते में हस्तांतरित किया जा सके।
       जिलाधिकारी ने किसान भाइयों से अपील करते हुए कहा कि अपना आधार संख्या,आधार कार्ड में अंकित अपना नाम आदि सही अंकित करें। बिक्री के समय किसान के स्वयं केन्द्र पर उपस्थित न होने की दशा में पंजीकरण प्रपत्र में परिवार के नामित सदस्य का विवरण एवं आधार नं० फीड कराना अनिवार्य है।
           उन्होंने बताया कि इस वर्ष कृषकों को गेहूँ के मूल्य का भुगतान आधार लिंक्ड बैंक खाते में किया जाएगा। अतः बैंक खाता आधार सीडेड एवं बैंक द्वारा एनपीसीआई पोर्टल पर मैप और सक्रिय होना आवश्यक है, (अर्थात, उसमें लेन-देन हो रहा हो)
       जिलाधिकारी  रविंद्र कुमार ने जनपद के समस्त किसानों से पुन: आवाह्न करते हुए कहा कि समर्थन मूल्य का लाभ उठाने के लिए अधिक से अधिक किसान अपना खाद्य विभाग के पोर्टल पर पंजीकरण कराना सुनिश्चित करें ताकि बिक्री के दौरान उन्हें किसी भी तरह की समस्या ना आने पाए।
         इस मौके पर अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व एसके वर्मा, अपर जिलाधिकारी नमामि गंगे एके सिंह, अपर जिलाधिकारी न्याय श्रीमती श्यामलता आनंद, डिप्टी आरएमओ श्री विनय सिंह सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।
————————————