• Sat. Oct 19th, 2024

Jhansi Darshan

No 1 Web Portal in jhansi

हमारा संकल्प-मण्डल क्षेत्र की महिलाओं एवं बालिकाओं को जनकल्याणकारी योजनाओं के लाभ से संतृप्त करना : मण्डलायुक्त

ByNeeraj sahu

Oct 18, 2024

हमारा संकल्प-मण्डल क्षेत्र की महिलाओं एवं बालिकाओं को जनकल्याणकारी योजनाओं के लाभ से संतृप्त करना : मण्डलायुक्त

“मिशन शक्ति” अभियान फेज-05 के सफल संचालन हेतु मण्डलायुक्त ने ली समीक्षा बैठक
महिला सशक्तिकरण के जागरुकता कार्यक्रम सभी वार्ड व ग्राम पंचायत स्तर पर आयोजित किये जायें

सभी विद्यालयों एवं शिक्षण संस्थानों अध्ययनरत छात्राओं को सिखायें आत्मरक्षा के गुर

झांसी : आज मण्डलायुक्त बिमल कुमार दुबे की अध्यक्षता में मण्डल में महिलाओं एवं बालिकाओं की सुरक्षाए सम्मान एवं स्वावलम्बन हेतु मिशन शक्ति अभियान फेज-05 के सफल संचालन हेतु आवश्यक समीक्षा बैठक आयुक्त सभागार में आयोजित की गयी।
मण्डलायुक्त ने कहा कि मिशन शक्ति अभियान फेज-05 के संवेदनशीलता के दृष्टिगत आज यह बैठक आयोजित की गयी है। अभियान के सफल संचालन हेतु विभिन्न विभागों को सौंपे गये दायित्वों को अधिकारी गम्भीरता पूर्ण करेंए जिससे महिलाओं एवं बालिकाओं की सुरक्षाए सम्मान एवं स्वावलम्बन हेतु सरकार की मंशा एवं उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में निवासरत महिलाओं में एक संदेश उजागर हो सके। इस कार्य में किसी प्रकार की लापरवाही एवं शिथिलता बरतने पर सम्बन्धित के विरुद्ध कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी।
बैठक में मण्डलायुक्त द्वारा मिशन शक्ति अभियान फेज-05 के अन्तर्गत विभिन्न विभागों को प्रदत्त दायित्वों की दिनांक 03 अक्टूबर 2024 से वर्तमान समय की अवधि की मध्य क्रियान्वित विभिन्न गतिविधियों की शासनादेश के अनुरुप गहनतापूर्वक समीक्षा की गयी। इसके अन्तर्गत परिवार एवं समाज कल्याण विभाग की समीक्षा में अपर निदेशक स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि मिशन शक्ति अभियान फेज-05 के तहत शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में महिलायें एवं बालिकाओं के सुरक्षाए सम्मान एवं स्वावलम्बन हेतु मातृत्व स्वास्थ्य कार्यक्रम, बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम, किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम एवं परिवार नियोजन के तहत महिलाओं को विभागीय योजनाओं की जानकारी के साथ पात्र लाभार्थी महिलाओं को योजनाओं के लाभ से लाभान्वित किया जा रहा है। इस पर मण्डलायुक्त ने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये कि अभियान के सफल संचालन हेतु ग्रामीण क्षेत्र में स्थापित स्वास्थ्य इकाईयों पर उपस्थित महिलाओं को बेहतर उपचार एवं टीकाकरण का लाभ प्रदान किया जाये। इसके साथ ही माध्यमिक शिक्षा एवं उच्च शिक्षण संस्थानों में अध्ययनरत छात्राओं का स्वास्थ्य परीक्षण किया जाये।
ग्राम्य विकास विभाग की समीक्षा के अन्तर्गत मण्डलायुक्त ने निर्देश दिये कि ग्रामीण क्षेत्रों में निवासरत महिलाओं को बीसी सखी के माध्यम से विभागीय योजनाओं का लाभ दिलायें। उन्होने कहा कि समस्त विभागाध्यक्षध्कार्यालयाध्यक्ष अपने अधीनस्थ कार्यालयों एवं शासकीय संस्थानों में विशाखा समिति का अनिवार्य रुप से गठन करें, इसके साथ ही कार्यालयध्शासकीय संस्थानों में कार्यरत महिला कर्मचारियों के उत्पीड़न में महिला कार्मिकों को विशाखा समिति की गाईडलाइन के अनुरुप जांचोपरान्त उचित न्याय दिलायें।
उच्च शिक्षा विभाग की समीक्षा में सम्बन्धित अधिकारी ने बताया कि अभियान के अन्तर्गत मण्डल क्षेत्र में स्थापित सभी संस्थानों में अध्ययनरत छात्राओं को महिला सुरक्षा एवं स्वावलम्बन सम्बन्धी जागरुकता प्रदान की जा रही है। इस पर मण्डलायुक्त ने निर्देश दिये कि सभी उच्च शिक्षण संस्थानों में मिशन शक्ति कार्यक्रम के सफल संचालन हेतु नोडल अधिकारियों को नामित किया जाये। बेसिक शिक्षाए माध्यमिक शिक्षा एवं उच्च शिक्षा में अध्ययनरत छात्राओं को “गुड टच एवं बेड टच” की जानकारी प्रदान की जायए इसके साथ ही बेसिक शिक्षाए माध्यमिक शिक्षा एवं उच्च शिक्षा के विद्यालयों एवं कालेजों में छात्राओं को आत्मरक्षा के गुर भी सिखायें जाये। छात्राओं को विशाखा समिति के तहत महिलाओं के लैंगिक उत्पीड़न की वांछित जागरुकता भी प्रदान की जाये।
नगर विकास की समीक्षा में मण्डलायुक्त ने अपर नगर आयुक्त को निर्देश दिये कि नगर निगम के क्षेत्राधीन स्थापित पानी की टंकियों एवं सार्वजनिक स्थलों पर महिला हेल्पलाइन नम्बरों को रंगोली एवं वाॅल पेंटिग्स के माध्यम से चस्पा करायें जाये।
युवा कल्याण विभाग की समीक्षा में मण्डलायुक्त ने निर्देश दिये कि ग्रामीण स्तर पर तैनात “महिला मंगल दल” के अधिकारियों/कर्मचारियों द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों जनकल्याणकारी योजनाओं से महिला लाभार्थियों को लाभान्वित करायें। ग्रामीण क्षेत्र में स्थापित सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों पर शौचालयों की स्थापना सुनिश्चित की जाये। इसके साथ ही मिशन शक्ति कार्यक्रम के क्रियान्वयन हेतु ग्रामीण स्तर पर बीसी सखी, आंगनबाड़ी कार्यकत्री, सहायिका, एएनएम एवं आशा की सहभागिता सुनिश्चित की जाये।
पुलिस विभाग की समीक्षा में मण्डलायुक्त ने निर्देश दिये कि मिशन शक्ति अभियान के तहत प्रत्येक ग्राम पंचायत एवं वार्ड में पुलिस भी उपस्थिति में प्रत्येक सप्ताह बीसी सखी, आशा एवं आंगनबाड़ी के सहयोग से महिलाओं की सुरक्षा एवं स्वावलम्बन हेतु विभिन्न जागरुकता कार्यक्रम आयोजित किये जाये। उन्होने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में जनकल्याणकारी योजनाओं से वंचित महिलाओं की सूची तैयार कर अभियान के तौर पर अधिक से अधिक पात्र महिलाओं को शत.प्रतिशत रुप से लाभान्वित करायें।
बैठक में उप निदेशक महिला कल्याण श्री श्रवण कुमार गुप्ता ने बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा पूर्व में आयोजित मिशन शक्ति अभियानों क भांति एक व्यापक कार्ययोजना तैयार कर अन्तर्विभागीय समन्यव स्थापित करते हुये शारदीय नवरात्र के अवसर पर दिनांक 03 अक्टूबर 2024 से मिशन शक्ति का 90 दिवसीय विशेष अभियान फेज-05 का शुभारम्भ किया गया है। इस कार्यक्रम केे सफल संचालन हेतु गृह विभाग, बेसिक शिक्षा विभाग, माध्यमिक शिक्षा विभाग, उच्च शिक्षा विभाग, चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभागए ग्राम्य विकास विभागए पंचायती राज विभागए नगर विकास विभागए युवा कल्याण विभागए राजस्व विभाग तथा संस्कृति एवं महिला कल्याण विभाग द्वारा निर्धारित विभागीय कार्ययोजना के अनुरुप कार्यक्रम सम्पादित किये जाने है।
बैठक में संयुक्त विकास आयुक्त ऋषिमुनि उपाध्याय, अपर निदेशक स्वास्थ्य डाॅ0 सुमन, अपर नगर आयुक्त श्रीमती रोली गुप्ता, उप निदेशक समाज कल्याण एस0एन0 त्रिपाठी, उप निदेशक महिला कल्याण श्रवण कुमार गुप्ता सहित सम्बन्धित विभागों के झांसी मण्डल के तीनों जनपदों के अधिकारीगण उपस्थित रहे।