• Sun. May 19th, 2024

एन.एच.एम. के बजट का व्यय सुनिश्चित करायें, सी.एम.ओ. करें दैनिक समीक्षा- आयुक्त वित्तीय वर्ष की समाप्ति से पूर्व करें एन.एच.एम. के स्वीकृत मदों में व्यय-आयुक्त झाँसी

एन.एच.एम. के बजट का व्यय सुनिश्चित करायें, सी.एम.ओ. करें दैनिक समीक्षा- आयुक्त
वित्तीय वर्ष की समाप्ति से पूर्व करें एन.एच.एम. के स्वीकृत मदों में व्यय-आयुक्त
झाँसी
राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के कार्यों की प्रगति की मण्डलायुक्त बिमल कुमार दुबे द्वारा समीक्षा की गई। समीक्षा में एन.एच.एम. की स्वीकृत धनराशि के सापेक्ष मण्डल के तीनों जनपदों में अपेक्षानुरूप व्यय न पाये जाने पर मण्डलायुक्त ने नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य कार्यक्रमों के विभिन्न मदों में स्वीकृत धनराशि का व्यय वित्तीय वर्ष की समाप्ति तक पूर्ण न करने पर उत्तरदायी अधिकारियों के विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी।

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

मण्डलायुक्त ने कहा कि माह फरवरी तक एन.एच.एम. के अन्तर्गत स्वीकृत लेखा मदों में से अनेक लेखा मदों में व्यय नहीं किया गया है। सभी मुख्य चिकित्साधिकारी अपने संबंधित अधिकारियों के साथ विशेष कार्ययोजना तैयार कर लम्बित गतिविधियों का क्रियान्वयन करायें जो नोडल अधिकारी अपने कार्यों में रूचि नहीं ले रहे हैं उनके विरूद्ध कार्यवाही का प्रस्ताव भेजें।

मण्डलायुक्त ने मण्डल के तीनों जिलाधिकारियों को पत्र लिखकर अपने स्तर पर विशेष वित्तीय समीक्षा कर वित्तीय प्रगति की समीक्षा करने को कहा है। उन्होंने अपेक्षा की है कि वित्तीय वर्ष की समाप्ति से पूर्व सभी लाभार्थी आधारित भुगतान (डी.बी.टी.) पूर्ण करायें जायें।

अपर निदेशक चिकित्सा स्वास्थ्य डा. सुमन व संयुक्त निदेशक डा. आर.के. सोनी को मण्डलायुक्त ने दैनिक वित्तीय समीक्षा करने के निर्देश दिये हैं। समीक्षा के दौरान मण्डलीय परियोजना प्रबंधक एन.एच.एम. आनन्द चौबे उपस्थित रहे।

एन.एच.एम. के वित्तीय आंकड़े
 जनपद झाँसी में स्वीकृत धनराशि 14200.38 लाख रु. के सापेक्ष कुल व्यय रु. 6718.11 लाख है जोकि कुल आबंटित धनराशि का मात्र 47.31 प्रतिशत है।
 जनपद जालौन में कुल धनराशि रु 9501.82 लाख के सापेक्ष रु. 4596.47 लाख व्यय किये गये हैं जोकि कुल आबंटित धनराशि का मात्र 48.37 प्रतिशत है
 जनपद ललितपुर में कुल धनराशि 7746.67 लाख रु. के सापेक्ष 3884.65 लाख रु. व्यय किये गये है जोकि कुल आबंटित धनराशि का मात्र 49.85 प्रतिशत है।