• Fri. Oct 18th, 2024

Jhansi Darshan

No 1 Web Portal in jhansi

जनपद में पूज्य महात्मा गांधी एवं पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय लाल बहादुर शास्त्री जी की जयंती को हर्षोल्लास के साथ मनाया गया

ByNeeraj sahu

Oct 2, 2024
* जनपद में पूज्य महात्मा गांधी एवं पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय लाल बहादुर शास्त्री जी की जयंती को हर्षोल्लास के साथ मनाया गया
 ** जिलाधिकारी एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने महात्मा गांधी के चित्र का अनावरण व माल्यार्पण करते हुए गांधीजी के जीवन संघर्ष उनकी देशसेवा उनके जीवन मूल्यों पर प्रकाश डालते हुए हार्दिक बधाई व शुभकामनाएं दी
 ** जिलाधिकारी एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय लाल बहादुर शास्त्री जी के चित्र पर माल्यार्पण करते हुए प्रदेशवासियों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी
 ** जिलाधिकारी ने स्वच्छता शपथ दिलाते हुए दी नसीहत पहले स्वयं करें फिर दूसरों को प्रेरित करें
 ** जिलाधिकारी ने दी नसीहत हम सरकारी सेवा में है, सेवा भाव से ही काम करना चाहिए
——————————
        झांसी: जिलाधिकारी अविनाश कुमार ने प्रातः 09:00 कलेक्ट्रेट में ध्वजारोहण करने के पश्चात् राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी जी एवं पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय श्री लाल बहादुर शास्त्री जी के चित्र का अनावरण व माल्यार्पण किया। इस मौके पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्रीमती सुधा सिंह ने भी माल्यार्पण कर पुष्पांजलि अर्पित की।
    जिलाधिकारी  अविनाश कुमार ने कलेक्ट्रेट सभागार में उपस्थित कलेक्ट्रेट परिवार के समक्ष अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि सत्याग्रह आन्दोलन के बाद क्रांति आई और आजादी के आन्दोलन को नयी दिशा और नयी गति देने में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी का अप्रतिम योगदान है तथा सविनय अवज्ञा आन्दोलन के माध्यम से उन्होने सभी वर्गों में आजादी की लौ को प्रज्ज्वलित किया। देश की राजनैतिक, सांस्कृतिक एवं सामाजिक समरसता के माध्यम से महात्मा गाँधी ने राष्ट्र को एक सूत्र में पिरोकर सशक्त राष्ट्र बनाने में अप्रतिम भूमिका का निर्वहन किया।
    राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का जन्म दिवस 02 अक्टूबर हमारे देश के उन सहस्रों ज्ञात व अज्ञात स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों एवं क्रान्तिकारियों के प्रति कृतज्ञता ज्ञापित करने का बेहतर अवसर है, जिन्होंने स्वतंत्रता संग्राम की बलिवेदी पर अपना सब कुछ न्योछावर कर दिया। आज हम स्वतंत्र भारत में स्वतंत्र विचरण कर रहे हैं,यह दिन हम सबको राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी के आदर्शों, सिद्धान्तों व उनके सद्विचारों को अपनाने के साथ ही उनके पदचिन्हों पर चलने का सुअवसर प्रदान करता है।
    जिलाधिकारी  अविनाश कुमार ने राष्ट्रपिता महात्मा गाँधीजी के जीवन संघर्ष उनकी देश सेवा एवं उनके जीवन मूल्यों पर प्रकाश डाला। उन्होने  कहा कि विशेष रूप से निर्बलों के कल्याण संबंधी अंत्योदय की उनकी अवधारणा, भावनात्मक एकता, राष्ट्रीय एकता व अखण्डता के संबंध में उनके विचारों को संक्षेप में बताया। जिसमें जातिगत भेदभाव से दूर रहकर समाज में समरसता लाने, सादा जीवन उच्च विचार, मितव्ययिता, नैतिकता, भाईचारा राष्ट्रीय अस्मिता की रक्षा करने तथा महिलाओं की उन्नति के लिए गाँधी जी द्वारा बताये गये मार्ग का अवलम्बन करने एवं महिलाओं को आर्थिक, सामाजिक क्षेत्र में आगे बढ़ने का अवसर देने के लिए महिला सशक्तिकरण के उद्देश्यों से जनसामान्य को भिज्ञ कराने हेतु प्रभावी अभियान चलाया।
    जिलाधिकारी ने कलेक्ट्रेट प्रांगण में उपस्थित अधिकारियों व कर्मचारियों को संबोधित करते हुए  पूर्व प्रधानमंत्री स्व0 लाल बहादुर शास्त्री जी की जयन्ती पर उनका आदरपूर्वक स्मरण करते हुए बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं।
      शास्त्री जी की जयन्ती पर उन्होंने कहा कि श्री लाल बहादुर शास्त्री जी ने आजादी की लड़ाई में अग्रणी भूमिका निभाई। शास्त्री जी ने देश को यशस्वी नेतृत्व भी प्रदान किया। इसलिए देश उनका पुनः-पुनः स्मरण करता है। उन्होंने कहा कि शास्त्री जी सादगी की प्रतिमूर्ति थे। गाँधी जी के स्वदेशी व स्वावलम्बन के विचारों के वे वास्तविक नेता थे। उनके यशस्वी नेतृत्व में देश खाद्यान्न संकट से उबरा और वर्ष 1965 के युद्ध में भारत ने अपने शौर्य और पराक्रम का लोहा मनवाया। उन्होंने कहा कि शास्त्री जी के आदर्शों से प्रेरणा लेकर देश के लिए कार्य करना ही उनके प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी।
    कार्यक्रम के दौरान जिलाधिकारी ने प्लास्टिक मुक्त झाँसी की संकल्पना को साकार करने के उद्देश्य से इनरव्हील क्लब (मेन) के माध्यम से कपड़ों के बैग वितरित करते हुए लोगों को प्लास्टिक के थैलों का उपयोग न करने की बात कहते हुए उन्होंने स्कूली छात्राओं कलेक्टेड कर्मचारियों सहित अन्य सामान् जनों को कपड़ों के बैग वितरित किए। डॉक्टर अल्का सेठी, डॉ रचना मसोन एवं डॉ नीति शास्त्री ने बताया कि लगभग पाँच सौ कपड़ों के बैगों का वितरण आज स्वच्छता पखवाड़ा के समापन पर किया जा रहा है।
    जिलाधिकारी ने जिला कारागार में पुरुष/महिला बंदियों तथा बच्चों को मिष्ठान एवं फल वितरण किए बच्चों को खिलौने देते हुए उन्होंने बच्चों को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं पूर्व प्रधानमंत्री श्री लाल बहादुर शास्त्री जी की जीवन के कुछ अनमोल पलों की के बारे में बताया। जिलाधिकारी ने गांधी जयंती 02 अक्टूबर को पुरूष अस्पताल व महिला अस्पताल एवं कुष्ठ आश्रम के मरीजों में फल वितरण किए। उन्होने जिला कुष्ठ नियंत्रण अधिकारी द्वारा कुष्ठ रोगियों में निःशुल्क दवा वितरण  किया।
         इस अवसर पर कलेक्ट्रेट प्रांगण में राजकीय सूरज प्रसाद बालिका इंटर कॉलेज की छात्राओं ने राम धुन एवं राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जीवन से ओतप्रोत गीत प्रस्तुत किए। कार्यक्रम का संचालन शिक्षाविद् डॉक्टर नीति शास्त्री ने किया।
    इस अवसर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्रीमती सुधा सिंह,अपर जिलाधिकारी प्रशासन  ए के सिंह, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व श्री वरुण कुमार पाण्डेय, मुख्य कोषाधिकारी श्री अनिल कुमार मिश्रा, नगर मजिस्ट्रेट  विधेश कुमार सहित अन्य अधिकारी व कलेक्टर परिवार के सभी कर्मचारी उपस्थित रहे।