• Thu. Apr 18th, 2024

भाजपा के दो गुट आपस में भिड़े मोंठ पुलिस की खुली पोल, मोंठ पुलिस के संरक्षण में हो रहा था अवैध…….तहसील स्तरीय प्रशाशनिक अधिकारी भी कुम्भकरण की नींद….रिपोर्ट-यशपाल सिंह

ग्रामीण एडीटर धीरेन्द्र रायकवार ——
समथर (झांसी) :- जहां पर  उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा अवैध बालू खनन करने वालों पर कार्रवाई की बात की जा रही है। और जहां एक ओर झांसी के जिला अधिकारी और एसएसपी के द्वारा अवैध बालू खनन पर कार्रवाई की बात की जा रही है। वहीं पर भाजपा के गुर्गो के द्वारा अवैध बालू खनन करने से परहेज नहीं किया जा रहा है। और अपने ही मुखिया के आदेशों की धज्जियां उड़ाई जा रही हैं।
ऐसा ही मामला समथर थाने का है। जहां पर बताया जा रहा है कि त्योहार के गस्त के दौरान समथर थाना अध्यक्ष नरेंद्र प्रताप गौतम के द्वारा गस्त किया जा रहा था। तभ मोठ रूट की तरफ से चार ट्रैक्टर ट्राली आते हुए दिखे जो अवैध बालू के भरे हुए थे। तभी रास्ते की ग्राम छोटा बेलमा के पास ट्रैक्टर चालकों के द्वारा पुलिस की गाड़ी को देख भागने का प्रयास किया गया। जहां पर एक ट्रैक्टर चालक ट्रैक्टर छोड़ भाग गया और 3 ट्रैक्टर चालक पकड़े गए।
पूरा मामला——-
समथर पुलिस के द्वारा गस्त किया जा रहा था। तभी
वहीं पर मोठ की ओर से 4 ट्रेक्टर आते हुए जो तीन ट्रैक्टर 265 महिंद्रा थे और एक सोनालिका 740 नीला कलर का था। समथर की तरफ आते दिखे जो अवैध बालू का परिवहन कर समथर की ओर आ रहे थे। तभी रास्ते में छोटा बेलमा के पास समथर थानाध्यक्ष नरेंद्र कुमार गौतम के द्वारा ट्रैक्टरों को रोका और प्रपत्र मांगे तो तीन ट्रैक्टरों के ड्राइवर पकड़े गए व एक ट्रैक्टर चालक भागने में हुआ सफल वही चालको के द्वारा कोई भी ट्रॉली में भरी बालू व ट्रैक्टर के प्रपत्र नहीं दिखा सके। सभी ट्रैक्टर चालकों और अवैध भरी हुई बालू के ट्रैक्टरों और ट्राली चालकों सहित समथर थाना ले आए। जहां पुलिस के द्वारा खनिज विभाग को फोन के द्वारा सूचित कर दिया गया।
वहीं पर शुरू हुआ भाजपा के दो गुटों का घमासान——–
वहीं पर दोनों गुटों के भाजपा कार्यकर्ता आपस में थाने के सामने ही भिड़ गए। जैसे ही पुलिस को अपनी ओर आते हुए देखा तो एक गुट के लोग भाग गए। दूसरे गुट के 2 लोगों को पकड़ा गया। पकड़े हुए लोगों पर शांति भंग 151 की कार्रवाई कर दी गई।
पकड़े हुए  ट्रैक्टरों के चालकों के नाम और मालिकों के नाम इस प्रकार हैं——
1. ड्राइवर हरपाल सिंह पुत्र कोमल सिंह निवासी खिरिया घाट थाना मोठ।
ट्रैक्टर मालिक का नाम—यह संतोष राजपूत निवासी खिरिया घाट का ट्रैक्टर लिए हुए थे।
2. ग्यादीन पुत्र प्रकाश अहिरवार निवासी खिरिया घाट थाना मोठ।
ट्रैक्टर मालिक का नाम—यह सीताराम कुशवाहा खिरिया घाट का ट्रैक्टर लिए हुए थे।
3. सर्वेंद्र पुत्र राधेश्याम निवासी खिरिया घाट थाना मोठ।
ट्रैक्टर मालिक का नाम—लक्ष्मी नारायण राजपूत बधौलिया का ट्रैक्टर लिए हुए थे।
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार यह बना है बाजार में चर्चा का विषय——–
वहीं पर समथर कसबा मे आज रात को अवैध बालू भरकर ट्रैक्टरों के द्वारा परिवहन किया जा रहा था। और अवैध बालू परिवहन करते हुए ट्रैक्टरों को पकड़ा गया उसी विषय का समथर नगर की गलियों में चर्चा का विषय बना हुआ है बताया जा रहा है कि (भाजपा )सत्ताधारी पार्टी के जिला झांसी के दबंग विधायक के द्वारा दो अवैध बालू खनन करके ट्रैक्टरों के द्वारा आसपास के क्षेत्रों में बेचा जा रहा था इसी बात को ले कर भाजपा के दोनों कार्यकर्ता का आपसी विवाद हो गया और एक दूसरे के ट्रैक्टरों को पकड़वा दिया गया सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है कि यह विवाद अवैध बालू बेचने को लेकर हुआ था भाजपा पार्टी के लोगों के द्वारा अवैध बालू का खनन कर बेचा जा रहा था इसी बालू खनन को लेकर भाजपा कार्यकर्ता आपस में लड़ गए और एक दूसरे की बालू से भरे हुए ट्रैक्टर-ट्राली ओं को पकड़वा दिया गया जैसे ही ट्रैक्टर ट्राली को समथर थाना के अंदर रखा ही गया था कि भाजपा के दोनों गुट आपस  में पुलिस के सामने लड़ गए जैसे ही पुलिस को आते हुए देखा तो एक गुट भागने में सफल होगा दूसरे गुट के दो लोगों को पकड़ लिया गया पकड़े हुए लोगों का धारा 151 के अंतर्गत चालान कर दिया गया अब देखना होगा कि प्रदेश सरकार के द्वारा अवैध बालू खनन पर रोक लगाई जा रही है और वहीं पर भाजपा के  बालू माफियाओं के द्वारा बालू खनन करने मैं कोई परहेज नहीं किया जा रहा है और राजस्व को लाखों का चूना लगाया जा रहा है और अपने ही प्रदेश के मुखिया के आदेशों की धज्जियां उड़ाई जा रही है अब देखना होगा कि प्रदेश के मुखिया के द्वारा पार्टी के लोगों पर क्या कार्रवाई की जाती है या फिर मौन धारण किया जाएगा।
आखिर मोठ पुलिस मूकदर्शक या फिर संरक्षण में ही पूरा अवैध खनन———-

वही एक बड़ा सवाल यह भी पैदा होता है कि आखिर मोठ क्षेत्र से कैसे भाजपा के लोग अवैध खनन कर के लिए जा रहे हैं। और मोठ पुलिस मूकदर्शक बनकर तमाशा देख रही है। या फिर यूं कहें कि पुलिस के संरक्षण में ही पूरा अवैध खनन किया जा रहा है। वही चौंकाने वाली बात भी सामने आई है। चलो पुलिस की मिलीभगत से खनन चल भी रहा हो।

समथर की ओर जाने वाले मार्ग से महज चंद कदमों की दूरी पर पुलिस क्षेत्राधिकारी आवास और कार्यालय——–
सबसे बड़ा सवाल यह पैदा होता है कि समथर रोड की ओर जाने वाले मार्ग से महज चंद कदमों की दूरी पर पुलिस क्षेत्राधिकारी का कार्यालय बना हुआ है वह भी भाजपा नेताओं द्वारा दी गई नींद की गोली खाकर गहरी नींद में सोते नजर आ रहे हैं। हालात यह बन गए हैं कि एक ओर शासन व प्रशासन के नुमाइंदे अवैध खनन पूर्णतः बन्द होने के दावे ठोक रहे है। और वही शासन के ही तथाकथित नेता अपने ही मुखिया के आदेशों की धज्जियां उड़ाने का काम कर रहे हैं।
उपजिलाधिकारी भाजपा नेताओं के आगे बने मूकदर्शक——-
मामला यहां भी खत्म हो जाता तो मान लेते जिला अधिकारी का ही एक छोटा रूप तहसील स्तर पर उपजिलाधिकारी भी मौजूद है। लेकिन वह भी शायद भाजपा नेताओं के आगे मूकदर्शक बने नजर आ रहे हैं। अब देखना यह होगा कि इतना बड़ा खुलासा होने के बावजूद इन भाजपा नेताओं पर संबंधित शासन द्वारा नकेल कसी जाती है या फिर प्रशासन के नुमाइंदे द्वारा भी कार्यवाही के लिए ठोस कदम उठाए जाएंगे या फिर यूँ ही पुराने ढर्रे की तरह सब चलता रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *